A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के लिए बड़ी मुसीबत, जानिए क्यों बढ़ी टेंशन

T20 World Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के लिए बड़ी मुसीबत, जानिए क्यों बढ़ी टेंशन

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 का रोमांच शुरू हो गया है और शानदार मैच देखने के लिए मिल रहे हैं।

Rohit Shram and Babar Azam- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Rohit Shram and Babar Azam

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में
  • क्वालीफायर में अब तक देखने के लिए मिल रहे हैं काफी उलटफेर
  • श्रीलंका की हार से टीम इंडिया और पाकिस्तान के लिए बढ़ी मुश्किल

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप 2022 में क्वालीफायर और वार्मअप मैच खेले जा रहे हैं। सुपर 12 की बात की जाए तो अभी तक इसके लिए आठ टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन अभी चार और टीमों की एंट्री इसमें होनी है। इसके लिए आठ टीमों के बीच जोरआजमाइश हो रही है। इसके लिए चार चार टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। जो भी टीमें अपने ग्रुप में टॉप 2 में रहेंगी, उन्हें सीधीे एंट्री मिलेगी। इसके बाद 12 टीमों के बीच खिताब की जंग शुरू हो जाएगी। इस बीच जो क्वालीफायर मैच खेले जा रहे हैं, उसके पहले ही मुकाबले ने टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है। इतना ही नहीं, इस बात से बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम भी टेंशन में जरूर होगी। भारतीय टीम को टी20 विश्व कप के लिए जिस ग्रुप में रखा गया है, वो बेहद मुश्किल हो सकता है। 

Image Source : Getty imagesdasun Shanaka

टी20 विश्व कप 2022 में ऐसा है टीम इंडिया का ग्रुप
दरअसल टी20 विश्व कप के लिए जिन आठ टीमों ने अभी तक क्वालीफाई किया है, उसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका को एक साथ ग्रुप 2 में रखा गया है। वहीं ग्रुप एक में जो टीमें हैं, उसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। दोनों ग्रुप में अभी दो दो टीमों का आना बाकी है। अब बात क्वालीफायर टीमों के ग्रुप की करें तो ग्रुप ए में नामीबिया, नीदरलैंड, यूएई और श्रीलंका की टीमें शामिल हैं। वहीं ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड और स्कॉटलैंड की टीमें हैं। अब अगर भारतीय के ग्रुप में आने वाली दो टीमों की बात की जाए तो भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में ग्रुप बी की टॉप की टीम और ग्रुप ए में नंबर दो पर रहने वाली टीम की एंट्री होनी है। अभी तक ये माना जा रहा था कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें अपने अपने ग्रप में टॉप करेंगी और दोनों अलग अलग ग्रुप में चली जाएंगी, लेकिन श्रीलंका अपना पहला ही मुकाबला हार गई है। उसे नामीबिया ने 55 रन के बड़े अंतर से हराया है। यानी अब ये मुश्किल है कि श्रीलंका की टीम अपने ग्रुप में टॉप कर पाए। ऐसे में अगर वेस्टइंडीज की टीम अच्छा प्रदर्शन करती है और अपने ग्रुप में टॉप पर रहती है तो ये नजर आ रहा है कि वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें भारत के ही ग्रुप में आ जाएगी।

Image Source : Getty imagesRohit Shram and Babar Azam

भारत और पाकिस्तान का ग्रुप हो जाएगा ग्रुप ऑफ डेथ
टी20 विश्व कप 2022 के पहले ही मैच में जिस तरह से नामीबिया ने श्रीलंका को हराया है, उससे हर कोई चौंक गया है। इससे जहां एक ओर इस बात की उम्मीद जागी है कि इस बार कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है, वहीं कई बड़ी और मजबूत मानी जाने वाली टीमों के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। भारतीय टीम के ग्रुप की बात की जाए तो इसमें पहले से ही भारतीय टीम के अलावा पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश की टीमें हैं। अगर इसमें वेस्टइंडीज और श्रीलंकी की एंट्री हुई तो फिर ये ग्रुप काफी मुश्किल हो जाएगा। सुपर 12 में सभी टीमें अपने ग्रुप की दूसरी टीमों से एक एक मैच खेलेंगी, यानी कुल पांच मैच खेलने का मौका मिलेगा, इसके बाद जो दो टीमें अपने अपने ग्रुप में टॉप पर रहेंगी, वो सेमीफाइनल में जाएंगी। लेकिन इस बीच ये देखना दिलचस्प होगा कि वो चार टीमें कौन सी होती हैं जो सुपर 12 में प्रवेश करने में कामयाब होती हैं। 

ग्रुप 1
अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ए1 और बी2

ग्रुप 2 
बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ए2 और बी1

क्वालीफायर ग्रुप ए 
नामीबिया, नीदरलैंड, यूएई और श्रीलंका

क्वालीफायर ग्रुप बी
वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड  और स्कॉटलैंड

Latest Cricket News