A
Hindi News खेल क्रिकेट Team India: भारत ने प्लेइंग XI में बदलाव किए बिना खेले लगातार 5 टी20 मैच, जानिए बाकी टीमों की स्थिति

Team India: भारत ने प्लेइंग XI में बदलाव किए बिना खेले लगातार 5 टी20 मैच, जानिए बाकी टीमों की स्थिति

भारत टी20 इंटरनेशनल मैचों के इतिहास की ऐसी तीसरी टीम बन गई है जिसने प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए बगैर लगातार पांच मैच खेले।

<p>Team India</p>- India TV Hindi Image Source : BCCI Team India

Highlights

  • भारत ने लगातार 5 मैचों में नहीं किया प्लेइंग इलेवन में बदलाव
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में नहीं बदली भारत की टीम कॉम्बिनेशन
  • टीम इंडिया बिना किसी बदलाव के 5 टी20 खेलने वाली तीसरी टीम

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 मैच की सीरीज खेली और इन पांचों मैच में टीम के चेहरे में कोई बदलाव नहीं आया। दिल्ली में हुए पहले मैच से लेकर बेंगलुरु के आखिरी मुकाबले तक, टीम कॉम्बिनेशन में कोई बदलाव नहीं हुआ। यानी भारतीय टीम ने पूरी सीरीज सिर्फ 11 खिलाड़ियों के साथ ही खेली।

टीम इंडिया के प्लेइंग 11 में नहीं हुआ कोई बदलाव

इस सीरीज के शुरुआती दो मैच में भारत को करारी शिकस्त मिली। अफ्रीकी बल्लेबाजों ने उसके गेंदबाजों की जबरदस्त पिटाई की, लेकिन हेड कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट ने बॉलर्स पर अपना भरोसा बनाए रखा। बाद के दो मैच में उन्हीं गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी, टीम की सीरीज में वापसी कराई और उसे 2-2 से बराबरी दिला दी। इसके बाद बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले डिसाइडर मैच में टीम में किसी चेंज की जरुरत महसूस नहीं करना लाजिमी था।

टीम चेंज के बिना लगातार 5 टी20 खेलने वाली तीसरी टीम भारत

भारत टी20 इंटरनेशनल मैचों के इतिहास की ऐसी तीसरी टीम बन गई है जिसने प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए बगैर लगातार पांच मैच खेले। भारत से पहले वेस्टइंडीज और कतर टीम कॉम्बिनेशन में चेंज किए बगैर पांच टी20 मुकाबले खेल चुकी है। इस लिस्ट में भारत से ऊपर तीन टीमें हैं। पापुआ न्यू गिनी ने लगातार आठ टी20 इंटरनेशनल मैच प्लेइंग इलेवन में बिना किसी बदलाव के खेली थी। वहीं नीदरलैंड लगातार सात मुकाबलों में टीम में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि पाकिस्तान की टीम लगातार छह बार प्लेइंग इलेवन में कोई चेंज लाए बिना टी20 मुकाबले खेल चुकी है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत का प्लेइंग इलेवन

ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पांड्या  (उप-कप्तान), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल         

Latest Cricket News