A
Hindi News खेल अन्य खेल डेविस कप : इटली ने 2-0 की बढ़त ली, हारने पर एशिया ओशियाना ग्रुप में ही रहेगा भारत

डेविस कप : इटली ने 2-0 की बढ़त ली, हारने पर एशिया ओशियाना ग्रुप में ही रहेगा भारत

भारत को 0-2 से पिछडने के बाद शनिवार हो खेले जाने वाले युगल मुकाबले में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। 

डेविस कप : इटली ने 2-0 की बढ़त ली, हारने पर एशिया ओशियाना ग्रुप में ही रहेगा भारत - India TV Hindi Image Source : PTI डेविस कप : इटली ने 2-0 की बढ़त ली, हारने पर एशिया ओशियाना ग्रुप में ही रहेगा भारत 

कोलकाता। भारतीय डेविस कप टीम को ग्रास कोर्ट पर खेलने का कोई खास फायदा नहीं हुआ और शुक्रवार को यहां कलकत्ता साउथ क्लब में खेले जा रहे क्वालीफायर्स के शुरूआती दिन इटली ने दोनों एकल मुकाबले जीत कर 2-0 की बढ़त ले ली। अनुभवी आंद्रियास सेप्पी ने रामकुमार रामनाथन को सीधे सेटों में हराकर इटली को भारत पर 1-0 से बढत दिला दी। इसके बाद 22 साल के मातियो बेरेटिनी ने अपने डेविस कप करियर की शुरूआत जीत से करते हुए भारत के नंबर एक खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन को 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। 

भारत को 0-2 से पिछडने के बाद शनिवार हो खेले जाने वाले युगल मुकाबले में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। इस मुकाबले में भारतीय जोड़ी का सामना इटली के शीर्ष एकल खिलाड़ी मार्को सेचिनातो और 2015 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के विजेता सिमोन बोलेल्लि से होगा। 
भारत अगर यह मुकाबला हार जाता है तो वह एशिया ओशियाना ग्रुप में ही बना रहेगा। 

टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति ने कहा, ‘‘अब हमारा पूरा ध्यान कल के मैच पर है। हमें चुनौती से निपटना है। यह काफी मुश्किल होगा। पूरा जोर लगाना होगा।’’ भारतीय टीम एशिया-ओसियाना ग्रुप एक में ऐसी स्थिति का सामना कर चुकी है जब चीन के खिलाफ शुरूआती दो मैच गंवाने के बाद उसने 3-2 की जीत दर्ज की थी। 

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘ हम काफी अनुभवी है। अगर हम अपने मौके भुनाने में सफल रहे तो इसका फायदा मिलेगा। हमें देश के लिए खेलने के दबाव के बारे में पता है। उलटफेर होते है। चीन में ऐसा हुआ था। हमें पता है इटली की टीम चीन से काफी मजबूत है लेकिन हम एक बार में एक मैच पर ध्यान देंगे। इटली ने दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी मार्को सेचिनातो को एकल ड्रा से बाहर रखा और उनकी जगह युवा बेरेटिनी को मौका दिया। बेरेटिनी ने इससे पहले चेंगदू एटीपी में प्रजनेश को हराया था। 

उन्होंने शुरूआत में ही दो बड़े फोरहैंड शॉट की मदद से प्रजनेश पर 15-40 की बढ़त लेकर ब्रेक प्वाइंट हासिल किया। दर्शक प्रजनेश का हैसला बढ़ा रहे थे लेकिन वह पहला सेट गंवाने के बाद वह थोड़े दबाव में आ गये जिसका इटली के खिलाड़ी ने भी फायदा उठाया। इससे पहले दुनिया के 37वें नंबर के खिलाड़ी सेप्पी ने कलकत्ता साउथ क्लब के ग्रासकोर्ट पर धीमी शुरूआत की लेकिन एक घंटे 11 मिनट तक चला मुकाबला 6-4, 6-2 से हरा दिया। 

रामनाथन ने आठ ऐस लगाये लेकिन कमजोर रिटर्न का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा। वह पहले सेट में दो ब्रेक प्वाइंट नहीं भुना सके लेकिन सेप्पी ने पांच ब्रेक प्वाइंट लेकर पहला सेट 41 मिनट में जीत लिया। इटली ने सेप्पी को मार्सो सेचिनातो की जगह अपना नंबर एक खिलाड़ी घोषित करके जोखिम लिया था । मार्को ने पिछले साल फ्रेंच ओपन में नोवाक जोकोविच को हराया था। दुनिया के 133 नंबर के खिलाड़ी रामकुमार दूसरे और आठवें गेम में दो ब्रेक प्वाइंट भुनाने में नाकाम रहे।