A
Hindi News खेल अन्य खेल विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचे भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत

विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचे भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रचा इतिहास।

<p>किदांबी श्रीकांत</p>- India TV Hindi किदांबी श्रीकांत

भारतीय बैडमिंटन सुपरस्टार किदांबी श्रीकांत ने बैडमिंटन की दुनिया में भारत का परचम लहराते हुए नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे श्रीकांत ने डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन को पछाड़कर इस उपलब्धि को अपने नाम किया। श्रीकांत के पास पिछले साल भी ये मुकाम हासिल करने का मौका था हालांकि वो चोट के कारण ऐसा करने से चूक गए थे। लेकिन इस बार उन्होंने इस मौके को गंवाया नहीं और नंबर-1 की कुर्सी हासिल कर ली।

श्रीकांत के कुल अंक 76,895 हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर मौजूद डेनमार्क के खिलाड़ी विक्टर एक्सलसन के 75,470 अंक हैं। तीसरे नंबर पर 74,670 अंकों के साथ कोरिया के वेन हू हैं। आपको बता दें कि टॉप-10 रैंकिंग में श्रीकांत के अलावा कोई और भारतीय नहीं है और सिर्फ श्रीकांत ही चॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। 

श्रीकांत के नाम एक साल में 3 सुपर सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी है और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय पुरुष और कुल दूसरे बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। श्रीकांत के अलावा महिलाओं में साइना नेहवाल ने भी 1 साल में 3 बार सुपर सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की है। महिलाओं की बात करें तो एकल में भारत की पीवी सिंधू तीसरे और साइना नेहवाल 12वें नंबर पर बरकरार हैं। इसके अलावा महिला युगल, पुरुष युगल और मिश्रित युगल में टॉप-10 के अंदर भारत का कोई भी खिलाड़ी शामिल नहीं है।