Live TV
GO
Advertisement
Hindi News टेक न्यूज़ Google ने HTC की मोबाइल बिजनस...

Google ने HTC की मोबाइल बिजनस टीम को खरीदा, चुकाए इतने रुपये

महीनों से चल रही अटकलबाजी को विराम देते हुए टेक दिग्गज गूगल ने गुरुवार को ताइवान स्थित HTC कॉर्पोरेशन के मोबाइल डिवीजन टीम के हिस्से को खरीद लिया है...

IANS 21 Sep 2017, 19:00:27 IST

सैन फ्रांसिस्को: महीनों से चल रही अटकलबाजी को विराम देते हुए टेक दिग्गज गूगल ने गुरुवार को ताइवान स्थित HTC कॉर्पोरेशन के मोबाइल डिवीजन टीम के हिस्से को 1.1 अरब डॉलर (लगभग 7,150 करोड़ रुपये) में हासिल करने की घोषणा की। पिक्सल स्मार्टफोन को विकसित करने के लिए गूगल के साथ काम करने वाले HTC के कुछ कर्मचारी अब गूगल में शामिल होंगे। हालांकि, अपने कुछ कर्मचारियों और संचालन की जिम्मेदारी गूगल को देने के बाद भी HTC अपने स्मार्टफोन के व्यापार को आगे जारी रखेगी।

गूगल को अलग से HTC इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (IP) के लिए एक नॉन-एक्सक्लूसिव लाइसेंस भी मिलेगा। गूगल में हार्डवेयर प्रकोष्ठ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिक ओस्टरलोह ने अपने बयान में कहा, ‘HTC लंबे समय से गूगल का साझेदार रहा है और उन्होंने कुछ बेहतरीन और प्रीमियम उपकरण बनाए हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम उपभोक्ता हार्डवेयर में नवोन्मेष और विकास करने के लिए गूगल से जुड़ रहे HTC के कर्मचारियों का स्वागत करने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं।’ वर्ष 2018 की शुरुआत तक लेन-देन की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। गूगल ने 6 साल पहले मोटोरोला मोबाइल को 12.5 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की थी और 2014 में उसे लेनोवो को दोबारा बेच दिया। 

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), ऑग्मेंटेड रियलटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समेत अन्य नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी में निवेश करते हुए HTC अपने वाईव व्यवसाय को विकसित करने के लिए वर्चुअल रियलिटी इकोसिस्टम का निर्माण जारी रखेगा। इस वर्ष की शुरुआत में एचटसी यू 11 के सफल लॉन्च के बाद अगले फ्लैगशिप फोन पर काम कर रहे सर्वश्रेष्ठ इंजीनीयरिंग प्रतिभा को भी एचटीसी अपने साथ ही रखेगी। पिक्सल स्मार्टफोन परिवार को सर्मथन करने के लिए गूगल के पास HTC के IP को इस्तमाल करेगा। इसके अलावा यह समझौता एक महत्वपूर्ण नवाचार और प्रौद्योगिकी केंद्र के रूप में ताइवान में गूगल द्वारा किए निवेश का भी प्रतिनिधित्व करता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन