A
Hindi News टेक न्यूज़ 6GB RAM और बोथी कैमरे से लैस Nokia 7 हुआ लॉन्च, जानें खूबियां

6GB RAM और बोथी कैमरे से लैस Nokia 7 हुआ लॉन्च, जानें खूबियां

Nokia 7 को Nokia 8 का सस्ता अवतार बताया जा रहा है क्योंकि इसमें नोकिया 8 के कई अहम फीचर्स मौजूद हैं...

Nokia 7- India TV Hindi Nokia 7

बीजिंग: कभी दुनिया की सबसे लोकप्रिय मोबाइल ब्रैंड रहे Nokia ने मार्केट में एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। HMD ग्लोबल द्वारा लॉन्च किए गए इस फोन को Nokia 7 नाम दिया गया है। आपको बता दें कि Nokia ब्रैंड का स्वामित्व HMD ग्लोबल के पास है। इस स्मार्टफोन को Nokia 8 का सस्ता अवतार बताया जा रहा है क्योंकि इसमें नोकिया 8 के कई अहम फीचर्स मौजूद हैं। फिलहाल चीन में लॉन्च किए गए इस स्मार्टफोन की कीमत 2499 चीनी युआन (लगभग 25,000 रुपये) से शुरू होती है। Nokia 7 की चीन में बिक्री 24 अक्टूबर से शुरू होगी। जल्द ही यह हैंडसेट भारतीय मार्केट में भी उतारा जा सकता है।

एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर रन करने वाले Nokia 7 में 5.2 इंच का फुल-HD IPS डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजॉल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल्स है। यह स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन के साथ आती है। इस स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर के साथ 2 अलग-अलग वेरियंट्स में 4GB और 6GB RAM दिए गए हैं। फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 64GB है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से और 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। Nokia 7 एक ड्यूल सिम फोन है जो हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है। इसका मतलब आप एक समय में या तो दो सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक सिम कार्ड और एक मेमरी कार्ड का।

नोकिया 7 में 16MP का रियर कैमरा दिया गया है जबकि इसका फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। यह फोन बोथी फीचर से लैस है जिसका मतलब है कि आप एक वक्त पर फ्रंट और रियर, दोनों ही कैमरों से तस्वीरें व वीडियो कैप्चर कर सकते हैं। कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो Nokia 7 में 3G, 4G, Wi-Fi 802.11ac, ब्लूटूथ 5.0, GPS, A-GPS, USB टाइप-C पोर्ट, NFC, 3.5mm ऑडियो जैक और LTE Cat 6 सपॉर्ट मौजूद हैं। इसके अलावा इसमें एंबियंट लाइट सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक कंपास, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप, फिंगरप्रिंट सेंसर और हॉल सेंसर दिए गए हैं। फोन की बैटरी 3,000 mAh की है और इसका डायमेंशन 141.2 x 71.45 x 7.92mm है। फोन चीनी मार्केट में ब्लैक व व्हाइट कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है।