A
Hindi News टेक न्यूज़ घंटे भर से ज्यादा डाउन रहने के बाद Facebook हुआ रिस्टोर, instagram भी चालू

घंटे भर से ज्यादा डाउन रहने के बाद Facebook हुआ रिस्टोर, instagram भी चालू

भारत समेत दुनिया भर में एक घंटा से ज्यादा समय तक डाउन होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम चालू हो गया है। फेसबुक-इंस्टाग्राम अब पहले की तरह काम करना शुरू कर दिया है।

फेसबुक - India TV Hindi Image Source : FILE- ANI फेसबुक

भारत समेत दुनिया भर में एक घंटा से ज्यादा समय तक डाउन होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम देर रात चालू हो गया। यूजर्स अब आसानी से अपना अकाउंट ओपन कर पा रहे हैं। फेसबुक के सर्वर में तकनीकी परेशानी आने की वजह से फेसबुक और इंस्टाग्राम काम करना बंद कर दिया था। यूजर्स का अकाउंट अपने आप लॉगआउट हो जा रहे थे। फेसबुक नहीं चलने की शिकायत कई यूजर्स ने की थी।

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने दी ये जानकारी

इससे पहले सूचना आई थी कि मेटा का फेसबुक और इंस्टाग्राम भारत और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में डाउन है। मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने ट्वीट कर कहा कि हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम वायरल हो रहे हैं। 

लोगों को आईं ये दिक्कतें

सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कहा कि उनका फेसबुक अकाउंट से खुद से ही लॉग आउट हो जा रहा है। जिससे वापस लॉग इन करना असंभव हो गया है। इसी तरह इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को वीडियो और फोटो शेयर करने में दिक्कतें होने लगी। कुछ यूजर्स ने बताया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुछ भी शेयर नहीं हो रहा है। 

इतने बजे से शुरू हुई परेशानी

आउटेज मॉनिटरिंग सर्विस के मुताबिक, भारत में फेसबुक सर्विस में रुकावट रात 8.30 बजे के आसपास शुरू हुई। वेबसाइट के अनुसार, कम से कम 14,857 उपयोगकर्ताओं ने फेसबुक का उपयोग करने में और 32,518 उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम का उपयोग करने में हो रही परेशानी के बारे में बताया। आउटेज मॉनिटरिंग ने बताया कि न केवल भारत में, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील सहित कई अन्य देशों में भी फेसबुक डाउन है। फिलहाल फेसबुक ने अपनी तकनीकी परेशानी दूर कर ली है। लोग आसानी फेसबुक का इस्तेमाल कर पा रहे हैं।