A
Hindi News उत्तर प्रदेश बंगाल-बिहार के बाद अब यूपी में भी टूट सकता है इंडिया गठबंधन, सपा-कांग्रेस में बातचीत बंद

बंगाल-बिहार के बाद अब यूपी में भी टूट सकता है इंडिया गठबंधन, सपा-कांग्रेस में बातचीत बंद

पश्चिम बंगाल और बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी इंडिया गठबंधन टूट सकता है। बताया जा रहा है कि सोमवार रात से ही कांग्रेस और सपा के बीच बातचीत बंद है।

इंडिया गठबंधन की मीटिंग- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO- ANI इंडिया गठबंधन की मीटिंग की फाइल फोटो

पश्चिम बंगाल और बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी इंडिया गठबंधन टूट सकता है। सूत्रों के अनुसार, सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाने के कारण इंडी गठबंधन टूटने की कगार पर है।  यूपी में गठबंधन को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच चल रही बातचीत फिलहाल बंद हो गई है। देर रात तक दोनों पार्टी के नेताओ की सीट बंटवारे को लेकर बात चली लेकिन सहमति नही बन पाई।

कांग्रेस सपा से चाहती है ये सीटें

दरअसल समाजवादी पार्टी ने जिन 17 सीट की लिस्ट कांग्रेस को भेजी थी कांग्रेस उसमें बदलाव चाहती है और समाजवादी पार्टी इसके लिए तैयार नहीं है। बातचीत में शामिल कांग्रेस नेताओं का कहना है कि समाजवादी पार्टी की 17 उम्मीदवारों की लिस्ट पर वो अपने आलाकमान से बात नही कर सकते क्योंकि कांग्रेस आलाकमान पहले ही तय कर चुका है कि यूपी में कितनी और कौन-कौन सी सीट पर लड़ना है।सूत्रों के मुताबिक कल देर रात हुई बातचीत में कांग्रेस ने कहा कि वो मुरादाबाद,सहारनपुर,बिजनौर,मेरठ, अमरोहा और लखनऊ की सीट चाहती है लेकिन समाजवादी पार्टी इसके लिए तैयार नही है।

कांग्रेस हर हाल में चाहती है ये सीटें

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि मुरादाबाद,अमरोहा और श्रावस्ती जैसी सीटों पर समझौता नहीं करेगी। कांग्रेस ये सीटें हर हाल में चाहती है। कांग्रेस के सीनियर नेता ने कहा हमारी मांग को देख के या मान लीजिए अन्यथा हम दोबारा राहुल गांधी से बात नहीं कर पाएंगे। राहुल और अखिलेश के बीच लखनऊ मे भी मुलाक़ात को लेकर बातचीत थी जो फिलहाल बंद हो गई है।

सपा-कांग्रेस की तरफ से क्या कहा गया

 समाजवादी पार्टी का कहना है कि कांग्रेस बार-बार अपनी लिस्ट बदल रही है। उधर कांग्रेस का कहना है कि सपा ने जो सत्रह सीट दे है उसमें से भी सपा पांच से छह अपने उम्मीदवार कांग्रेस के सिम्बल पर लड़ाना चाहती है।

फिर से शुरू हो सकती है बातचीत

कांग्रेस के सूत्रों मुताबिक 17 सीटों की सूची में ज्यादातर सीट्स पर सहमति बन गई है एक से दो सीटों पर मतभेद है। आने वाले दिनों में बातचीत और होगी। कांग्रेस वही सीट लेना चाहती है जहां पर जीतने की संभावना ज्यादा है और जहां लोकल इलेक्शन में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे अखिलेश

मिली जानकारी के अनुसार, इंडिया गठबंधन यूपी में टूटने की कगार पर है। सपा के 17 सीट के फार्मूले को कांग्रेस मानने को राज़ी नहीं है। फिलहाल क़ोई बात न बढ़ने के कारण अखिलेश यादव ने रायबरेली और लखनऊ समेत प्रदेश में कहीं भी कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे।