A
Hindi News विदेश अन्य देश ब्राजील की जेल में भयंकर गैंगवार, 57 कैदियों की मौत, 16 के सिर किए गए धड़ से अलग

ब्राजील की जेल में भयंकर गैंगवार, 57 कैदियों की मौत, 16 के सिर किए गए धड़ से अलग

ब्राजील की एक जेल में कैदियों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में कम से कम 57 लोगों के मारे जाने की खबर है।

Several inmates killed in Brazil prison riot; 16 decapitated- India TV Hindi Several inmates killed in Brazil prison riot; 16 decapitated | AP

रियो डि जेनेरियो: ब्राजील की एक जेल में कैदियों के बीच हुई हिंसक भिड़ंत में कम से कम 57 लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरी ब्राजील में स्थित पारा प्रांत की एक जेल में सोमवार को प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के गुटों के बीच हुई झड़प में 57 लोग मारे गए। जेल विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, कैदियों के बीच यह झड़प कई घंटे तक चली थी। इस झड़प की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 16 लोगों के सिर धड़ से अलग कर दिए गए थे।

अल्टामिरा की जेल में हुआ हिंसा का नंगा नाच
बताया जाता है कि पारा प्रांत की अल्टामिरा जेल में हुआ यह हमला दो प्रतिद्वंदी गुटों की पुरानी दुश्मनी का नतीजा था। ब्राजील के ऐमेजन इलाके में ड्रग्स की तस्करी को लेकर प्रतिद्वंदी गुटों में अक्सर भिड़ंत होती रहती है। कैदियों के बीच हुई इस लड़ाई में 57 लोग मारे गए, जिनमें से 16 के सिरों को धड़ से अलग कर दिया गया। भिड़ंत के दौरान जेल में आग भी लगा दी गई, जिसके बाद कई कैदियों की मौत दम घुटने से भी हो गई।

Several inmates killed in Brazil prison riot; 16 decapitated | AP

जेल में बंद थे क्षमता से दोगुने कैदी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल्टामिरा की इस जेल में क्षमता से दोगुने कैदी बंद थे। बताया जाता है कि यह लड़ाई स्थानीय कमांडो क्लास ए गैंग और कमांडो वर्मेल्हो कैंग के बीच हुई थी। बताया जाता है कि कमांडो क्लास ए गैंग के लोग अपने प्रतिद्वंदी गुट पर टूट पड़े और जो भी मिला उसे मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद उन्होंने आग लगा दी जिसके चलते कई कैदी घुटन से मर गए। सुरक्षाकर्मियों ने बाद में स्थिति किसी तरह से अपने नियंत्रण में ली और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया।

2017 में भी मारे गए थे 56 कैदी
आपको बता दें कि ब्राजील की जेलों में हिंसा कोई नई बात नहीं है। इससे पहले 2017 में ब्राजील के मनाऊस में ड्रग तस्करी में वर्चस्व को लेकर 56 कैदियों की हत्या हुई थी। उसके बाद से हिंसा का सिलसिला यहां की जेलों में चला आ रहा है। 56 कैदियों की हत्या के ठीक अगले ही दिन मनाऊस की ही एक दूसरी जेल में 4 कैदी मारे गए। उसके 5 दिन बाद बोआ विस्टा की जेल में 33 कैदी मारे गए, और यह सिलसिला चलता रहा। तबसे लेकर आज तक प्रतिद्वंदी गुटों की लड़ाई में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

Latest World News