A
Hindi News विदेश अन्य देश नाइजीरिया में बरसा जिहादियों का कहर, हमले में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत, कई घायल

नाइजीरिया में बरसा जिहादियों का कहर, हमले में 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत, कई घायल

नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी बोरनो राज्य में इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े जिहादियों के 3 अलग-अलग हमलों में 2 सैनिकों समेत 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई।

Nigeria, Nigeria Attack, Nigeria Jihadi Attack, Jihadi Attack, Jihadi Attack Nigeria- India TV Hindi Jihadist attacks kill five security personnel in Nigeria | AP Representational

कानो: नाइजीरिया के उत्तर पूर्वी बोरनो राज्य में इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े जिहादियों के 3 अलग-अलग हमलों में 2 सैनिकों समेत 5 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रक पर सवार जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका (ISWAP) के लड़ाकों ने राज्य की राजधानी मैदुगुरी के पास तुंगुशे गांव में एक सैन्य चौकी पर सोमवार को पहला हमला किया, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य घायल हो गया। 

अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘आतंकियों ने स्थानीय समयानुसार शाम करीब 6 बजे गोलीबारी शुरू की जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और अन्य घायल हो गया।’ अधिकारी ने बताया कि घटना में 2 आतंकवादियों को भी मार गिराया गया और हथियारों से भरे ट्रक को भी बरामद कर लिया गया। जिहादी रोधी मिलिशिया इब्राहिम लिमान के अनुसार आतंकवादियों ने पास के गाजीगन्ना में सैनिकों को निशाना बनाकर हमला किया जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और हथियार से भरा ट्रक जब्त किया गया। 

तुंगुशे मैदुगुरी से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसे ISWAP और प्रतिद्वंद्वी बोको हराम धड़े के लड़ाके निशाना बनाते रहते हैं। सोमवार को ही मशीन गन से लैस मोटरसाइकिल और चार ट्रकों में सवार आतंकवादियों ने कैमरून से लगती सीमा के पास रान शहर पर धावा बोला और सैनिकों एवं मिलिशिया ठिकानों पर हमला किया। लिमान ने बताया, ‘रान दुर्घटना में हमने अपने तीन साथियों को खो दिया। हमारे लिए राहत की बात यह रही कि इस हमले में आतंकवादियों के कमांडर समेत कई आतंकवादियों को मार गिराया गया और उनका एक ट्रक भी जब्त कर लिया गया।’ 

रान उत्तर पूर्व मैदुगुरी से करीब 175 किलोमीटर दूर है, जहां जिहादी हिंसा के कारण विस्थापित करीब 35,000 लोग शरण लिए हुए हैं। मंगलवार को ISWAP ने बयान जारी कर इन तीनों हमलों की जिम्मेदारी ली। बता दें कि पिछले कुछ सालों में जिहादियों ने नाइजीरिया और आसपास के देशों में लगातार हमले किए हैं जिनमें हजारों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

Latest World News