A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान: आतंकी हमले में 2 नागरिकों की मौत, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान: आतंकी हमले में 2 नागरिकों की मौत, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को हुए कार विस्फोट की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है...

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को हुए कार विस्फोट की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है। आतंकियों ने शांति वार्ता के लिए बढ़ते दबाव के बीच राजधानी पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए यह हमला किया। इसमें कम से कम 2 नागरिकों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने बताया कि यह हमला शहर के औद्योगिक इलाके में सुबह उस समय किया गया, जब लोग अपने काम पर जा रहे थे। उन्होंने बताया कि यह हमला वैश्विक सुरक्षा कंपनी जी4एस को लक्ष्य बनाकर किया गया था।

काबुल में 3 सप्ताह के दौरान यह चौथा आत्मघाती हमला है। यह हमला अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी जनरल के उस बयान के एक दिन बाद किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारी प्राथमिकता युद्धग्रस्त शहर की सुरक्षा करना है। इसके अलावा पिछले माह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान को शांति वार्ता का प्रस्ताव दिया था, जिसके कारण उस पर दबाव बढ़ रहा था। अफगानिस्तान पिछले 16 साल से युद्धग्रस्त बना हुआ है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया, ‘आज सुबह करीब 9:10 बजे काबुल के पुलिस जिला 9 में एक आत्मघाती कार बम विस्फोट हुआ।’

दानिश ने बताया कि हमले में 2 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 3 अन्य लोग घायल हो गए। यह हमला उस समय हुआ, जब बहुत से लोग आज सप्ताह के पहले दिन काम के लिए जा रहे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वाहिद मजरूह ने बताया कि हमले में कम से कम चार लोग घायल हुए हैं। गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि हमलावर वैश्विक सुरक्षा कंपनी जी4एस की ओर जा रहा था लेकिन ‘उसने खुद को वहां पहुंचने से पहले ही उड़ा लिया।’ युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में यह ताजा हमला अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी जनरल के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि विदेशी सुरक्षा बलों की प्राथमिकता शहर की सुरक्षा करना है।

Latest World News