A
Hindi News विदेश एशिया रोबोट प्रतियोगिता के लिए अफगान छात्राओं को नहीं मिला अमेरिकी वीजा

रोबोट प्रतियोगिता के लिए अफगान छात्राओं को नहीं मिला अमेरिकी वीजा

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की छह छात्राओं को अमेरिका ने दो बार वीजा देने से इनकार कर दिया।

Afghan students did not get American visa for robot...- India TV Hindi Afghan students did not get American visa for robot competition

काबुल: युद्धग्रस्त अफगानिस्तान की छह छात्राओं को अमेरिका ने दो बार वीजा देने से इनकार कर दिया। ये छात्राएं इस महीने अमेरिका में आयोजित अंतरराष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली थीं। छात्राएं दुनिया को यह दिखान चाहती थीं कि अफगान भी हैंडमेड रोबोट बना सकता है लेकिन इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले 162 टीमों में से सिर्फ अफगान टीम को ही वीजा नहीं दिया गया। (सीमा पर तनाव: भारत से युद्ध चीन के लिए बच्चों का खेल नहीं, जानें क्यों)

अमेरिकी गृह विभाग ने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध की सूची में शामिल ईरान, सूडान, सीरिया को इस प्रतियोगिता में भाग लेने का वीजा मिल गया है। अफगानिस्तान के इस सूची में शामिल ना होने के बाद भी यहां की छात्राओं को इसमें हिस्सा लेने के लिए रोका गया है जिसके लिए अफगानी छात्राओं ने हैरानी जताई है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने नियमों का हवाला देते हुए प्रतिक्रिया देने से इन्कार कर दिया। प्रतियोगिता का आयोजन 16-18 जुलाई को किया जाएगा। कई बड़े आतंकी हमलों का गवाह बने हेरात के लिए वर्षो बाद यह खुशी का पहला मौका है। हालांकि, अमेरिका के रुख से निराशा भी है।  अब अफगान छात्राएं स्काइप के जरिये प्रतियोगिता से जुड़ेंगी।

Latest World News