A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट गहराया, विपक्ष के नेता अब्दुल्ला ने भी राष्ट्रपति पद की शपथ ली

अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट गहराया, विपक्ष के नेता अब्दुल्ला ने भी राष्ट्रपति पद की शपथ ली

अफगानिस्तान में सोमवार को निवर्तमान राष्ट्रपति अशरफ गनी के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के कुछ ही मिनट बाद विपक्ष के नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने खुद को भी राष्ट्रपति के तौर पर पेश कर दिया।

<p>Afghanistan</p>- India TV Hindi Afghanistan

काबुल: अफगानिस्तान में सोमवार को निवर्तमान राष्ट्रपति अशरफ गनी के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने के कुछ ही मिनट बाद विपक्ष के नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने खुद को भी राष्ट्रपति के तौर पर पेश कर दिया। इसके बाद देश में राजनीतिक संकट गहरा गया है और तालिबान के साथ आगामी शांति वार्ता को लेकर आशंकाएं बढ़ गई हैं।

पिछले साल सितंबर में हुए चुनाव में गनी को विजेता घोषित किया गया था लेकिन अब्दुल्ला ने मतदान को चुनौती दी थी और उन्होंने आज अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ एक समांतर समारोह में अफगानिस्तान की स्वतंत्रता, राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को अक्षुण्ण रखने की शपथ ली।

अशरफ गनी ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, ‘‘मैं अल्लाह के नाम पर शपथ लेता हूं कि मैं पवित्र इस्लाम धर्म का पालन और उसकी रक्षा करूंगा। मैं संविधान का सम्मान, उसकी निगरानी और उसे लागू करूंगा।’’ गनी ने विदेशी मेहमानों, राजनयिकों और वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में एक शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली।

 

Latest World News