A
Hindi News विदेश एशिया चीन में कनाडा के नागरिक को होकर रहेगी फांसी? कोर्ट ने खारिज की सजा के खिलाफ अपील

चीन में कनाडा के नागरिक को होकर रहेगी फांसी? कोर्ट ने खारिज की सजा के खिलाफ अपील

चीन की अदालत ने मादक पदार्थ मामले में सजा के खिलाफ कनाडा के एक व्यक्ति की अपील मंगलवार को खारिज कर दी।

Robert Schellenberg, Robert Schellenberg China, Robert Schellenberg Death Sentence- India TV Hindi Image Source : AP FILE चीन की अदालत ने मादक पदार्थ मामले में सजा के खिलाफ कनाडा के एक व्यक्ति की अपील मंगलवार को खारिज कर दी।

बीजिंग: चीन की अदालत ने मादक पदार्थ मामले में सजा के खिलाफ कनाडा के एक व्यक्ति की अपील मंगलवार को खारिज कर दी। कनाडा के वैंकुवर में हिरासत में ली गई प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई की एक अधिकारी की रिहाई को लेकर दबाव बनाने की कोशिश के तहत इस व्यक्ति की सजा को फांसी में बदल दिया गया था। रॉबर्ट शेलेनबर्ग को मादक पदार्थ की तस्करी के जुर्म में नवंबर 2018 में सजा सुनाई गई थी। हुआवेई की मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) मेंग वानझोऊ को हिरासत में लिए जाने के बाद व्यक्ति की सजा को मृत्युदंड में बदल दिया गया।

जासूसी के आरोप में गिरफ्तार हैं 2 अन्य नागरिक
वानझोऊ को, ईरान के साथ संभावित कारोबारी सौदे को लेकर अमेरिका द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद हिरासत में लिया गया था। लियाओनिंग प्रांत की एक अदालत ने शेलेनबर्ग की अपील को खारिज कर दिया। अदालत ने एक बयान में कहा कि यह सजा बिल्कुल उचित है और निचली अदालत ने सभी कानूनी प्रक्रिया का पालन किया। मामले को पुनर्विचार के लिए चीनी सुप्रीम कोर्ट के पास भेजा गया है। चीन की सरकार ने मेंग की रिहाई को लेकर ओटावा पर दबाव डालने के प्रयास के तहत बिना कोई विस्तृत जानकारी दिए जासूसी के आरोप में कनाडा के एक पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और एक उद्यमी माइकल स्पावर को भी गिरफ्तार किया।

चीन ने कनाडा से आयात भी किया कम
कनाडा के 2 अन्य नागरिकों फैन वेई और जू वेइहोंग को भी 2019 में मादक पदार्थ के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई जिसके कारण चीन और कनाडा के बीच संबंध बिगड़ गए थे। अमेरिका चाहता है कि ईरान के साथ लेनदेन के संबंध में हांगकांग में बैंकों से झूठ बोलकर व्यापार प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोपों का सामना करने के लिए हुआवेई की कार्यपालक अधिकारी मेंग को प्रत्यर्पित किया जाए। मेंग कंपनी के संस्थापक की बेटी हैं। मेंग को प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए या नहीं, इस पर एक कनाडाई न्यायाधीश अंतिम दलीलें सुनने वाले हैं। चीन ने कनाडा से आयात भी कम कर दिया है।

Latest World News