A
Hindi News विदेश एशिया चीन का यूएस पर पलटवार, अमेरिकी अधिकारियों पर लगाया वीजा प्रतिबंध

चीन का यूएस पर पलटवार, अमेरिकी अधिकारियों पर लगाया वीजा प्रतिबंध

अमेरिका के विदेश मंत्रालय द्वारा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब ड्रैगन ने भी पलटवार किया है।

China imposes visa restrictions on personnel from the US- India TV Hindi Image Source : AP China imposes visa restrictions on personnel from the US

बीजिंग: अमेरिका के विदेश मंत्रालय द्वारा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब ड्रैगन ने भी पलटवार किया है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन ने अमेरिका के उन अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जिन्होंने हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर खराब व्यवहार किया है।

बता दें कि अमेरिका ने शुक्रवार को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। अमेरिका ने इन अधिकारियों पर हांगकांग की स्वायत्तता, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को कमतर करने का आरोप लगाया है।

पोम्पिओ ने कहा, "आज मैं सीसीपी के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंधों की घोषणा करता हूं। इनके बारे में माना गया है कि इन्होंने 1984 चीन-ब्रिटेन संयुक्त घोषणा पत्र में गारंटी प्रदान की गयी हांगकांग की उच्च स्तर की स्वायत्तता को दबाया या मानवाधिकारों और बुनियादी स्वतंत्रता को कमतर किया या ऐसा करने में इनकी मिलीभगत है।"

उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों के परिवार के सदस्य भी इसी तरह के प्रतिबंध का सामना कर सकते हैं। कोरोना वायरस महमारी के प्रकोप के बाद से अमेरिका-चीन संबंध खराब हो गए हैं। इस महामारी की शुरुआत चीन से हुई थी और अमेरिका इससे बुरी तरह से प्रभावित है।

Latest World News