A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश: भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना कल करेंगे क्रास कंट्री ट्रेन की शुरूआत

बांग्लादेश: भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना कल करेंगे क्रास कंट्री ट्रेन की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कल कोलकाता एवं बांग्लादेश के दक्षिणपश्चिमी औद्योगिक शहर खुलना के बीच एक नयी यात्री ट्रेन सेवा की संयुक्त रूप से शुरूआत करेंगे।

indian prime minister and sheikh hasina tommorow launch...- India TV Hindi indian prime minister and sheikh hasina tommorow launch cross country train

ढाका: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना कल कोलकाता एवं बांग्लादेश के दक्षिणपश्चिमी औद्योगिक शहर खुलना के बीच एक नयी यात्री ट्रेन सेवा की संयुक्त रूप से शुरूआत करेंगे। बांग्लादेश रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ट्रेन का नाम ‘बंधन एक्सप्रेस’ होगा और वह 177 किलोमीटर लंबे खुलना-कोलकाता रेल मार्ग पर चलेगी। क्रॉस कंट्री सेवा 16 नवंबर से यात्री को लेकर जाना शुरू करेगी।’’ (ब्रिटेन: भारतवंशी प्रीति पटेल ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा)

निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप ट्रेन दिन में 11 बजे (भारतीय समयानुसार) कोलकाता से रवाना होगी और साढ़े चार घंटे के सफर के बाद खुलना पहुंचेगी। बांग्लादेश के प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्री वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिये सेवा का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों नेता भारतीय रिण से निर्मित दो रेल पुलों और ढाका-कोलकाता ‘मैत्री’ ट्रेन सेवाओं को आसान बनाने के लिए शुरूआत एवं समापन स्तर पर आव्रजन सुविधा की भी शुरूआत करेंगे।

इस समय बांग्लादेश जा रहे भारतीयों या भारत की यात्रा कर रहे बांग्लादेशियों को बांग्लादेश के दर्शाना स्टेशन और भारत के गेदे बिंदु पर आव्रजन प्रक्रिया पूरी करनी होती है और दो घंटे इंतजार करना पड़ता है। ढाका से दक्षिणपूर्वी चटगांव और उत्तरपूर्वी सिलहट के बीच अप एवं डाउन ट्रेन सेवाओं के एक साथ संचालन के लिए दूसरी पटरी की खातिर भैरब और टिटास नदियों पर दो नये पुलों का निर्माण किया गया है।

Latest World News