A
Hindi News विदेश एशिया इराकी बलों ने मोसुल की ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर कब्जा किया

इराकी बलों ने मोसुल की ऐतिहासिक अल-नूरी मस्जिद पर कब्जा किया

मोसुल में इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकवादी समूह से लड़ रहे इराकी बलों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने अल-नूरी की महान मस्जिद पर कब्जा कर लिया।

al-Nuri Mosque | AP File Photo- India TV Hindi al-Nuri Mosque | AP File Photo

बगदाद: मोसुल में इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकवादी समूह से लड़ रहे इराकी बलों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने अल-नूरी की महान मस्जिद पर कब्जा कर लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त अभियान कमांडर अब्दुल अमिर जारलाह ने एक बयान जारी कर दावा किया कि इराकी आतंकवाद निरोधक बलों ने अल-नूरी मस्जिद व आसपास के सर्जखाना इलाके को स्वतंत्र करा लिया है।

उत्तरी इराकी शहर में आतंकी समूह के सत्ता में आने के कुछ समय बाद आईएस के नेता अबु बकर अल-बगदादी ने मस्जिद का इस्तेमाल भाषण देने के लिए किया, जिसमें उसने एक खलीफा समूह की स्थापना की घोषणा की। आतंकी समूह ने बीते सप्ताह मस्जिद से लगी हदबा मीनार को गिरा दिया। इससे आसपास के परिसर को व्यापक नुकसान हुआ। यह मस्जिद मक्का और मदीना की बड़ी मस्जिदों, व जेरुशलम के अल अस्का व दमिश्क के उमय्याद मस्जिद के बाद इस्लाम के महान स्मारकों में से एक है।

इराकी व अमेरिका रक्षा सूत्रों के अनुसार, बगदादी ने मोसुल में स्थानीय कमांडरों से लड़ाई छोड़कर भाग गया है। माना जाता है कि वह इराक व सीरिया के सीमावर्ती इलाके में छिपा हुआ है। मोसुल इराक में इस्लामिक स्टेट का अंतिम शहरी गढ़ है।

Latest World News