A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने पाकिस्तान को दिखाया ठेंगा, कहा भारत के साथ खुद निपटाओ कश्मीर मुद्दा

चीन ने पाकिस्तान को दिखाया ठेंगा, कहा भारत के साथ खुद निपटाओ कश्मीर मुद्दा

इस्लामी देशों के संगठन ने चीन से कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की थी, जिसपर चीन ने इसे भारत और पाकिस्तान के बीच का मामला करार देते हुए बीच में आने से इनकार कर दिया...

Lu Kang- India TV Hindi Lu Kang | AP Photo

बीजिंग: चीन ने कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) के आवाह्न को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान को तगड़ा झटका देते हुए चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मसला बातचीत के जरिए हल करना चाहिए। चीन ने कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय मसला बताते हुए इसमें किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप करने से साफ इनकार कर दिया। कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को लागू करने के OIC के संपर्क समूह के आवाह्न के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस मसले को सुलझाना चाहिए।

लू ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘चीन ने संबंधित रिपोर्ट पर गौर किया है। कश्मीर मुद्दे पर चीन का रुख पूरी तरह स्पष्ट है।’ कांग ने कहा कि चीन को उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान संवाद एवं संचार बढ़ा सकते हैं और संबंधित मुद्दों से उचित तरीके से निपट सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान संयुक्त तौर पर क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की रक्षा कर सकते हैं। आपको बता दें कि OIC इस्लामिक देशों का समूह है जिसमें पाकिस्तान सहित 57 सदस्य हैं। यह संगठन कश्मीर पर अक्सर प्रस्ताव पारित करता है और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर अमल का आवाह्न करता है।

2 दिन पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर OIC के संपर्क समूह की बैठक हुई थी। चीन ने ऐसे समय में यह प्रतिक्रिया जाहिर की जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने मांग की कि कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को लागू किया जाए। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से कश्मीर में एक विशेष दूत नियुक्त करने की भी अपील की।

Latest World News