A
Hindi News विदेश एशिया नए साल के पहले ही दिन किम ने अमेरिका को धमकाया, कहा- हमारे पास और भी विकल्प हैं

नए साल के पहले ही दिन किम ने अमेरिका को धमकाया, कहा- हमारे पास और भी विकल्प हैं

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने नए साल के पहले ही दिन अमेरिका को धमकी दी है।

Donald Trump and Kim Jong Un- India TV Hindi Donald Trump and Kim Jong Un | AP File

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने नए साल के पहले ही दिन अमेरिका को धमकी दी है। किम ने कहा है कि यदि अमेरिका प्रतिबंध के जरिए दबाव बनाना जारी रखता है तो प्योंगयांग अपना रुख बदलने पर विचार कर सकता है। किम ने मंगलवार को अपने नए साल के संबोधन में यह बात कही। किम ने कहा, ‘अमेरिका ने अगर दुनिया के सामने किए अपने वादों को पूरा नहीं किया और हमारे देश के खिलाफ प्रतिबंध और दबाव बढ़ाता रहा, तो हमारे पास अपनी संप्रभुता एवं हितों की रक्षा करने के लिए कोई नया रास्ता खोजने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाएगा।’

उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सिंगापुर में जून में हुई शिखर वार्ता का हवाला देते हुए कहा बातचीत ‘सफल’ रही और ‘रचनात्मक विचारों का आदान-प्रदान किया गया।’ उस दौरान दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे लेकिन वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच उसके वास्तविक अर्थ को लेकर चल रही बहस के कारण यह बाधित है। उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के कई प्रतिबंध लगे हैं, जिससे परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल हथियारों के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा गया है।

किम ने कहा, ‘मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ कभी भी बातचीत को तैयार हूं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा स्वीकार्य नतीजे निकालने के पूरे प्रयास करेंगे।’ उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया को अब साझा सैन्य अभ्यास भी बंद कर देना चाहिए। सियोल और वाशिंगटन के बीच एक सुरक्षा संधि है और अमेरिका ने दक्षिण कोरिया को पड़ोसी देश से सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपने 28,500 सैनिक वहां तैनात कर रखे हैं।

Latest World News