A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच उच्‍चस्‍तरीय शांतिवार्ता आज, परमाणु मुद्दे पर होगी चर्चा

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच उच्‍चस्‍तरीय शांतिवार्ता आज, परमाणु मुद्दे पर होगी चर्चा

उत्तर कोरिया के साथ परमाणु मुद्दे पर जारी गतिरोध सुलझाने के वैश्विक प्रयासों के बीच दक्षिण कोरिया एवं उत्तर कोरिया सोमवार को उच्च-स्तरीय शांति वार्ता करने जा रहे हैं।

<p>Peace Talk between North And South Korea (File Pic)</p>- India TV Hindi Peace Talk between North And South Korea (File Pic)

सोल। उत्तर कोरिया के साथ परमाणु मुद्दे पर जारी गतिरोध सुलझाने के वैश्विक प्रयासों के बीच दक्षिण कोरिया एवं उत्तर कोरिया सोमवार को उच्च-स्तरीय शांति वार्ता करने जा रहे हैं। दक्षिण कोरिया ने कहा कि आज होने जा रही वार्ता का मकसद उन शांति समझौतों पर अमल के तौर-तरीके तलाशना है जिनकी घोषणा पिछले महीने प्योंगयांग में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइ-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच हुई शिखर वार्ता में हुई थी। 

मून और किम ने आर्थिक सहयोग बहाल करने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। उन्होंने अपनी सड़कों और रेलवे के संपर्क के लिए इस साल के अंत तक एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू करने का भी फैसला किया था। 

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने पारंपरिक सैन्य खतरों में कमी लाने के उपायों की भी घोषणा की थी। शांति वार्ता में दक्षिण कोरिया का प्रतिनिधित्व चो म्योंग-ग्योन और उत्तर कोरिया का प्रतिनिधित्व री सोन ग्वोन कर रहे हैं।

Latest World News