A
Hindi News विदेश एशिया किम जोंग का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया पहुंचा

किम जोंग का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया पहुंचा

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया का एक सैनिक देश की सीमा को पार कर उनके यहां पहुंच गया है।

North Korean soldier defects to South Korea | AP Representational- India TV Hindi North Korean soldier defects to South Korea | AP Representational

सियोल: उत्तर कोरिया का एक सैनिक अपने देश से भागकर दक्षिण कोरिया में दाखिल हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया का एक सैनिक देश की सीमा को पार कर उनके यहां पहुंच गया है। आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में उत्तर कोरिया के कई सैनिक इस तरह भागकर दक्षिण कोरिया पहुंच चुके हैं। कई सैनिक तो अपनी इस कोशिश में मारे भी जाते हैं लेकिन फिर भी यह सिलसिला नहीं थमता।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने उसे सैन्य सीमा रेखा की ओर बढ़ते देख इस ओर सुरक्षित पहुंचाने में मदद की। सैनिक ने अपने देश छोड़ कर इस ओर आने का कदम ऐसे वक्त में उठाया है जब उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों ही आपसी तनाव को कम करने की कोशिश कर रहे है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस घटना का दोनों देशों के बेहतर होते रिश्तों पर क्या असर पड़ता है।

वहीं, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि कोरिया सेनाओं ने 20 अग्रिम सुरक्षा चौकियों और एक सीमा क्षेत्र से बारूदी सुरंग हटाने का काम पूरा कर लिया है। इस क्षेत्र से 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए सैनिकों के अवशेषों की तलाश में अब तक का पहला खोज अभियान शुरू करने की योजना है।

Latest World News