A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान ने सिखों के धर्मांतरण की खबरों के बीच जांच के लिए पैनल गठित किया : पाकिस्तान के उच्चायुक्त

पाकिस्तान ने सिखों के धर्मांतरण की खबरों के बीच जांच के लिए पैनल गठित किया : पाकिस्तान के उच्चायुक्त

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने शिरोमणी अकाली दल के प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पाकिस्तान की सरकार ने सिखों के जबरन धर्मांतरण की खबरों की जांच के लिए समिति का गठन किया है।

Pakistani sikhs- India TV Hindi Pakistani sikhs

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने शिरोमणी अकाली दल के प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पाकिस्तान की सरकार ने सिखों के जबरन धर्मांतरण की खबरों की जांच के लिए समिति का गठन किया है। खबरें आईं थी कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सिख समुदाय के लोगों पर धर्मांतरण कर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया जा रहा है जिसके बाद शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल ने आज पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद से मुलाकात की । प्रतिनिधिमंडल के साथ सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य भी थे। 

शिअद ने एक वक्तव्य में कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने उच्चायुक्त को बताया कि सिखों पर इस्लाम को स्वीकार करने का दबाव बनाने के बजाए पाकिस्तान को उन साहसी सिख परिवारों को श्रेय देना चाहिए जिन्होंने 1947 में भारत नहीं आने और पाकिस्तान में ही रूकने का फैसला किया।शिअद प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा के मुताबिक भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने प्रतिनिधिमंडल को सूचित किया कि मुद्दे की जांच के लिए समिति का गठन किया है और वह समिति जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपेगी। 

सिरसा ने बताया, ‘‘ उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह विभिन्न देशों में रह रहे सिखों को यह भरोसा दे सकते हैं कि पाकिस्तान के सिख भी देश का हिस्सा हैं और उन्हें इस संबंध में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ’’ 

Latest World News