A
Hindi News विदेश एशिया फिलिस्तीन की इस्लामिक सरकारों से अपील, 'अल अक्सा में घुसपैठ को रोकें'

फिलिस्तीन की इस्लामिक सरकारों से अपील, 'अल अक्सा में घुसपैठ को रोकें'

फिलिस्तीन की राष्ट्रीय एकता सरकार ने रविवार को इजरायली बलों की सुरक्षा के तहत यहूदी आबादकारों द्वारा 'अल अक्सा मस्जिद में घुसपैठ को' अरब व इस्लामिक देशों की सरकार से खत्म करने का आग्रह किया...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

रामल्ला: फिलिस्तीन की राष्ट्रीय एकता सरकार ने रविवार को इजरायली बलों की सुरक्षा के तहत यहूदी आबादकारों द्वारा 'अल अक्सा मस्जिद में घुसपैठ को' अरब व इस्लामिक देशों की सरकार से खत्म करने का आग्रह किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी प्रवक्ता युसूफ अल-महमूद ने एक बयान में कहा कि इजरायली पुलिस व सैन्य बलों के संरक्षण के तहत यहूदी आबादकार (सेटलर) अल-अक्सा मस्जिद परिसर के डोम ऑफ रॉक पर चढ़ गए।

प्रवक्ता ने 'इसे इजरायली सरकार द्वारा पवित्र स्थल को अपवित्र करने व कब्जा किए गए अरब जेरुशलम शहर में मुस्लिमों व अरबों के सबसे पवित्र स्थल को अपवित्र करने व इस पर हमला बताया।' साथ ही इसे सभी नियमों, अंतर्राष्ट्रीय कानूनों, मानव सिद्धांतों व नैतिकता का उल्लंघन कहा। उन्होंने कहा कि यहां लाकर बसाए गए यहूदी समूहों द्वारा अल-अक्सा मस्जिद को लेकर किए गए सभी अपराधों के लिए इजरायली सरकार जिम्मेदार है। इसके साथ ही उन्होंने आक्रामकता के बढ़ते कदमों से उत्पन्न होने वाले संभावित परिणामों को लेकर चेतावनी दी, जिससे भयावह धार्मिक संघर्ष पैदा हो सकता है।

अल-अक्सा मस्जिद मुस्लिमों व यहूदियों दोनों के लिए पवित्र है। यहूदी इसे टेंपल माउंट कहते है। मुस्लिमों के लिए यह तीसरी सबसे पवित्र जगह है। यह गोल्डेन डोम ऑफ द रॉक के बगल में विशाल परिसर में स्थित है। इसे अल-हरम अल शरीफ के नाम से भी जाना जाता है जो जेरूशलम के पुराने शहर में है व जिसे यूनेस्को इस्लामिक स्थल मानता है।

Latest World News