A
Hindi News विदेश एशिया तुर्की में लड़ाकू हेलिकॉप्टर उड़ाकर पाकिस्तानी PM ने बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

तुर्की में लड़ाकू हेलिकॉप्टर उड़ाकर पाकिस्तानी PM ने बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने रविवार को तुर्की में सेना का एक हेलिकॉप्टर उड़ाकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है...

Shahid Khaqan Abbasi | twitter.com/pid_gov- India TV Hindi Shahid Khaqan Abbasi | twitter.com/pid_gov

इस्तांबुल: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने रविवार को तुर्की में सेना का एक हेलिकॉप्टर उड़ाकर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, अब्बासी ने लड़ाकू हेलिकॉप्टर टी-129 उड़ाया, जिसके बाद वह सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इस हेलिकॉप्टर का टेस्ट फ्लाइट किया और इसे एक बेहतरीन सैन्य हेलिकॉप्टर करार दिया। अब्बासी तुर्की की राजधानी में D-8 देशों के सम्मेलन में शामिल होने आए थे। आर्थिक सहयोग के लिए बनाए गए इस संगठन में बांग्लादेश, मिस्र, ईरान, मलेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान और तुर्की जैसे 8 देश शामिल हैं।

खाकानी ने रविवार को टी-129 की परीक्षण उड़ान के बाद पाकिस्तान और तुर्की की मीडिया से कहा कि तुर्की का रक्षा उत्पादन उद्योग दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रक्षा उत्पादन उद्योगों में से एक है। अब्बासी ने तुर्की के हेलिकॉप्टर की सराहना करते हुए उसे एक शानदार और अच्छा सैन्य हेलिकॉप्टर बताया। अब्बासी ने रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में ऐसी शानदार उपलब्धियों के लिए तुर्की के उड्डयन उद्योग और देश के राष्ट्रपति रेसेप तैईप एर्दोगन की भी प्रशंसा की। अब्बासी ने इस मौके पर हेलिकॉप्टर का करीबी से निरीक्षण किया।

टी-129 सैन्य हेलिकॉप्टर खरीदने की योजना के बारे में उन्होंने कहा, ‘हमारी सेना हेलिकॉप्टर का मूल्यांकन कर रही है और इसके सौदे और इससे जुड़ी शर्तो पर बातचीत जारी है।’ उन्होंने हेलिकॉप्टर का मुआयना भी किया। इस दौरान तुर्की के उड्डयन अधिकारियों ने उन्हें लड़ाकू हेलिकॉप्टर के तकनीकी पहलुओं से संबंधित जानकारी दी। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने इससे पहले भी पाकिस्तानी एयर फोर्स के F-16 लड़ाकू विमान को भी उड़ाया था।

Latest World News