A
Hindi News विदेश एशिया UN ने उत्तर कोरिया पर लगाया प्रतिबंध, सिंगापुर ने तोड़े व्यापार संबंध

UN ने उत्तर कोरिया पर लगाया प्रतिबंध, सिंगापुर ने तोड़े व्यापार संबंध

सिंगापुर ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापार संबंधों को निलंबित कर दिया है। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को अमल में लाते हुये सिंगापुर ने यह कदम उठाया है।

UN ban imposed on North Korea Singapore broke trade...- India TV Hindi UN ban imposed on North Korea Singapore broke trade relations

सिंगापुर: सिंगापुर ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापार संबंधों को निलंबित कर दिया है। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को अमल में लाते हुये सिंगापुर ने यह कदम उठाया है। सिंगापुर सीमा शुल्क विभाग ने अपनी वेबसाइट पर जारी परिपत्र में कहा, ‘‘डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) से आने वाले या वहां भेजे जाने वाले सभी सामानों को प्रतिबंधित किया जाता है, भले ही उनका आयात, निर्यात या ढुलाई सिंगापुर से अथवा सिंगापुर से होते हुये की जा रही हो। यह प्रतिबंध आठ नवंबर से प्रभावी हो गया है।’’ (''पूरी तरह बर्बाद हो जाएगा चीन, सोवियत संघ जैसी होगी हालत")

विभाग ने कारोबारियों एवं एजेंटों को इस संबंध में मंगलवार को सूचित कर दिया था। उसने आदेश का पहली बार उल्लंघन करने वालों पर एक लाख सिंगापुरी डॉलर तक का या व्यापार किये जा रहे सामान के मूल्य का तीन गुना जुर्माना लगाने की बात की है। इसके अलावा उन्हें दो साल तक की कैद या जुर्माना एवं कैद दोनों का सामना करना पड़ सकता है। बार-बार उल्लंघन किये जाने पर और कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को छठा तथा अब तक का सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया था। उसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विरोध और आपत्तियों का सिलसिला शुरू हो गया और उत्तर कोरिया को नये प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा।

Latest World News