A
Hindi News विदेश एशिया नेपाल में अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

नेपाल में अंतिम चरण के लिए मतदान जारी

नेपाल के 45 जिलों में ऐतिहासिक प्रांतीय और संसदीय चुनावों के अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है। लोगों को उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद इस हिमालयी देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी।

Voting for final phase in Nepal- India TV Hindi Voting for final phase in Nepal

काठमांडू: नेपाल के 45 जिलों में ऐतिहासिक प्रांतीय और संसदीय चुनावों के अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है। लोगों को उम्मीद है कि इस चुनाव के बाद इस हिमालयी देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी। मतदान के दूसरे चरण में 1.22 करोड़ से अधिक मतदाता हैं। नेपाल में 45 जिलों में संसद की प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों और 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है। अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सहित 4,482 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे।

प्रतिनिधि सभा के लिए 1,663 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2,819 प्रत्याशी मैदान में हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान के लिए कम से कम 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। समझा जाता है कि मतगणना आज शाम तक शुरू होगी।

चुनाव का पहला चरण 26 नवंबर को 32 जिलों में सफलतापूर्वक हुआ था। चुनाव से पहले देश के विभिन्न हिस्सों में हुए विस्फोटों को देखते हुए सुरक्षा कड़ी करने के प्रयास में मतदान के लिए सेना सहित करीब 200,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। सितंबर 2015 में नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं।

Latest World News