A
Hindi News विदेश एशिया कतर में 8 भारतीयों की सजा के मामले में बड़ी खबर, दंड के खिलाफ अपील के लिए दिया इतना समय

कतर में 8 भारतीयों की सजा के मामले में बड़ी खबर, दंड के खिलाफ अपील के लिए दिया इतना समय

कतर में 8 भारतीयों की सजा के मामले में बड़ा अपडेट आया है। जानकारी के अनुसार इन भारतीयों को सुनाई गई सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 60 दिन का समय दिया गया है। कतर की अपीलीय अदालत ने 28 दिसंबर को जासूसी के एक कथित मामले में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों की मौत की सजा को कम कर दिया था।

कतर में 8 भारतीयों की सजा के मामले में बड़ी खबर- India TV Hindi Image Source : FILE कतर में 8 भारतीयों की सजा के मामले में बड़ी खबर

Qatar News: कतर में आठ भारतीयों के मामले में अपील के लिए कानूनी टीम को 60 का समय दिया गया है। यह बात विदेश मंत्रालय ने कही है। जानकारी के अनुसार जेल में बंद भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को पिछले सप्ताह कतर की एक अदालत की ओर से सुनाई गई जेल की सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 60 दिन का समय दिया गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि कतर की अपीलीय अदालत ने 28 दिसंबर को जासूसी के एक कथित मामले में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों की मौत की सजा को कम कर दिया था और उन्हें अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई थी।

मृत्युदंड की सजा को किया गया कम

यह फैसला भारतीय नागरिकों के परिवारों के सदस्यों द्वारा एक अन्य अदालत के पहले के आदेश के खिलाफ अपील दायर करने के कुछ सप्ताह बाद आया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि भारतीय नागरिकों की कानूनी टीम को अदालत के आदेश की एक प्रति प्राप्त हुई, जिसे उन्होंने ‘गोपनीय दस्तावेज’ बताया। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘कतर की एक अपीलीय अदालत ने 28 दिसंबर को फैसला सुनाया था। इसके बाद, हमने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की। इसमें विवरण दिया गया (और) बताया गया कि मृत्युदंड की सजा को कम कर दिया गया है।

फैसले के खिलाफ अपील के लिए दिया 60 दिन का समय

अब, हमारे पास आदेश है, जो एक गोपनीय दस्तावेज है।’’ उन्होंने कहा कि कतर की अदालत ने इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 60 दिन का समय दिया है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम आपके समक्ष इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि मृत्युदंड की सजा को अब आठ भारतीय नागरिकों के लिए अलग-अलग जेल की सजा में बदल दिया गया है।’’ जायसवाल ने कहा, ‘‘हम परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं। हम कानूनी टीम के भी संपर्क में हैं।’’ यह पता चला है कि भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मियों को दी गई जेल की सजा तीन साल से 25 साल तक थी। नौसेना के पूर्व कर्मियों को 26 अक्टूबर को कतर की अदालत द्वारा मौत की सजा दी गई थी। 

Latest World News