A
Hindi News विदेश एशिया थाईलैंड में खोजा जा रहा बड़ा 'खजाना'! जानिए क्यों की जा रही मशक्कत? खंगाले जा रहे खंडहर

थाईलैंड में खोजा जा रहा बड़ा 'खजाना'! जानिए क्यों की जा रही मशक्कत? खंगाले जा रहे खंडहर

थाईलैंड के सी थेप शहर में खुदाई की जा रही है। यह जगह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से 200 किलोमीटर दूर है। 33 वर्षीय तनाचाया प्राचीन निर्माण की सावधानीपूर्वक खुदाई कर रही हैं।

थाईलैंड में खोजा जा रहा बड़ा 'खजाना'!- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA थाईलैंड में खोजा जा रहा बड़ा 'खजाना'!

Thailand News: थाईलैंड अपनी उन सभी सांस्कृतिक संपदा को वापस लाने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिन्हें विदेशी लूटपाट के दौरान छीन लिया गया था। दरअसल, थाईलैंड में ऐतिहासिक स्थलों का एक समृद्ध संग्रह है। ऐसे में कड़ी धूप के बीच थाई पुरातत्वविद तनाचाया तियांडी प्राचीन शहर सी थेप के खंडहरों में रहस्यों को खोलने की कोशिश में लगी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तनाचाया ने बताया, ‘इमारत जैसी बड़ी तस्वीर की खोज की गई थी, लेकिन छोटी-छोटी जानकारी बताने वाली कलाकृतियां गायब हैं। 

इसमें सी थेप शहर के बारे में बहुत सी कहानियां अनकही हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यह ऐसा है जैसे पहेली का एक टुकड़ा गायब था।’ 400 हेक्टेयर का परिसर, जिसे पुरातत्वविदों ने 1500 से 1700 साल पहले का माना है, को इस सप्ताह यूनेस्को की सांस्कृतिक विश्व विरासत सूची में शामिल किया जा सकता है।33 वर्षीय तनाचाया प्राचीन निर्माण की सावधानीपूर्वक खुदाई कर रही हैं। यह जगह बैंकॉक के उत्तर में 200 किमी दूर है। ऐसा माना गया है कि हाल के वर्षों में कम से कम 20 वस्तुएं चोरी हो गई हैं। इनमें विशेषज्ञों ने अमेरिका के संग्रहालयों में से 11 की पहचान की है। 

20 वस्तुएं हो चुकी हैं चोरी

33 वर्षीय तनाचाया प्राचीन पत्थर के निर्माणों की सावधानीपूर्वक खुदाई कर रही हैं। इसलिए उन्हें सी थेप की कहानियों को एक साथ जोड़ने में एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है, जो बैंकॉक के उत्तर में लगभग 200 किलोमीटर (120 मील) की दूरी पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि पिछले कुछ वर्षों में, साइट से कम से कम 20 वस्तुएं चोरी हो गई हैं। विशेषज्ञों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के संग्रहालयों में से 11 की पहचान की है। दस्तावेजीकरण की कमी के कारण लूटी गई वस्तुओं की वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने का संदेह है। दस्तावेजीकरण की कमी के कारण लूटी गई वस्तुओं की वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने का संदेह है।

Latest World News