A
Hindi News विदेश एशिया चीन में कोरोना से फिर तबाही, मौतों ने बनाया रिकॉर्ड, एक ही महीने में 239 की गई जान

चीन में कोरोना से फिर तबाही, मौतों ने बनाया रिकॉर्ड, एक ही महीने में 239 की गई जान

चीन में कोरोना ने एक बार फिर तबाही मचाना शुरू कर दिया है। 2020 में जीरो कोविड पॉलिसी लगाई थी। इसके बाद जब यह हटाई तो कुछ महीने बाद फिर कोरोना पैर पसारने लगा। अब तो हालत यह है कि अकेले जून महीने में ही 239 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

चीन में कोरोना से फिर तबाही, मौतों ने बनाया रिकॉर्ड, एक ही महीने में 239 की गई जान- India TV Hindi Image Source : FILE चीन में कोरोना से फिर तबाही, मौतों ने बनाया रिकॉर्ड, एक ही महीने में 239 की गई जान

China Corona News: दुनियाभर में कोरोना महामारी भले ही खत्म होने की कगार पर आ गई हो, लेकिन चीन में कोरोना फिर कहर ढा रहा है। हालत यह है कि यहां पिछले तीन महीने में रिकॉर्ड मौतें कोरोना महामारी की वजह से हुई हैं। इनमें पिछले महीने ही यानी जून में 239 लोगों की मौत कोरोना की चपेट में आने से हो गई। कोरोना वायरस फैलाने कि लिए कसूरवार माना जाने वाला चीन अब खुद ही फिर कोरोना महामारी की चपेट में आ गया है। कोरोना प्रतिबंधों की 'जीरो कोविड पॉलिसी' के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। लेकिन अब फिर कोरोना अपना 'फन' उठा रहा है। 

चीन ने अध‍िकांश रोकथाम उपायों को हटा ल‍िया है। इसके बाद अब जून माह में कोरोना से मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने जून माह में 239 लोगों की मौत होने की पुष्‍ट‍ि की है जोक‍ि प‍िछले 3 माह में सबसे ज्‍यादा मौतों के रूप में र‍िकॉर्ड होने वाला महीना बना है।

हटा लिए थे कोरोना की रोकथाम के सख्त नियम 

चीन ने गुरुवार को बताया कि कोव‍िड-19 के प्रसार को रोकने के ल‍िए पूर्व में कई सख्‍त न‍ियमों को लागू कि‍या गया था, लेक‍िन प‍िछले समय अधिकांश रोकथाम उपायों को हटा द‍िया गया था। इनके हटने के बाद जून माह में मौतों के आंकड़ों में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जून महीने में 239 मौतें कोरोना की वजह से हुई हैं। चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का कहना है क‍ि मई में 164 मौतों की सूचना थी और अप्रैल और मार्च में एक भी मौत नहीं हुई थी।

2020 में अपनाई थी जीरो कोविड पॉलिसी

चीन ने 2020 की शुरुआत में जीरो कोव‍िड रोकथाम रणनीति को अपनाना शुरू कर दिया था। लेकिन दिसंबर में थोड़ी तैयारियों के बाद उपायों में ढील देते हुए उनको हटा ल‍िया गया। इसकी वजह से कोरोना संक्रम‍ित मामलों में अंत‍िम बड़ा उछाल आया था चीनी सीडीसी के अनुसार इस साल जनवरी और फरवरी में मौतें चरम पर थीं, जो 4 जनवरी को 4,273 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं थीं, लेकिन फिर 23 फरवरी को धीरे-धीरे घटकर शून्य हो गईं थी। लेकिन एक बार फिर से चीन में कोरोना तबाही मचा रहा है।

Latest World News