A
Hindi News विदेश एशिया पोलियो की खुराक नहीं दी, तो होगी एक महीने की जेल, पाकिस्तान में सरकार बना रही नियम

पोलियो की खुराक नहीं दी, तो होगी एक महीने की जेल, पाकिस्तान में सरकार बना रही नियम

पाकिस्तान में पोलियो का उन्मूलन अभी तक नहीं हो पाया है। दुनियाभर से जहां यह बीमारी लगभग समाप्त हो गई है, वहीं पाकिस्तान अपनी जनता के अंधविश्वास और पोलिया खुराक और टीके के प्रति उदासीनता का दंश झेल रहा है। पोलियो के खात्मे के लिए पाकिस्तान में नया प्लान बनाया जा रहा है।

पोलियो की खुराक नहीं दी, तो होगी एक महीने की जेल,- India TV Hindi Image Source : FILE पोलियो की खुराक नहीं दी, तो होगी एक महीने की जेल,

Pakistan Polio News: पाकिस्तान दुनिया का ​ऐसा बिरला देश है, जहां अभी तक पोलियो खत्म नहीं हो पाया। ऐसे समय में जब पोलियो दुनिया के लगभग सभी देशों से विदा हो गया है। पाकिस्तान अभी भी पोलिया को खत्म करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है। ताजा मामले में पाकिस्तान में पोलियो ​को खत्म करने के दशकों पुराने अभियान के लिए एक विवादास्पद स्ट्रेटेजी बनाई गई है। इसमें पिछले महीने सिंध प्रांत में वहां की सरकार ने एक विधेयक पेश किया, जिसमें बताया गया कि यदि माता पिता अपने बच्चों को पोलियो या 8 अन्य सामान्य बीमारियों के खिलाफ टीका नहीं लगवाते हैं तो उन्हें एक महीने तक जेल की सजा होगी। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन भी जता चुका है चिंता

पाकिस्तान में पोलिया का खात्मा न हो पाने पर WHO भी चिंता जता चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य विशेषज्ञों ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है कि असामान्य रणनीति की वजह से लोगों का पोलियो के टीकों से विश्वास और कम हो सकता है। खासकर एक ऐसे देश में जहां कई लोग पोलियो के टीकों के बारे में झूठी साजिशों पर विश्वास करते हैं और जहां दर्जनों टीकाकरण करने वाले कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। टीकों की सुरक्षा के बारे में लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे विशेषज्ञों के सामने आने वाली समस्याएं और भी बढ़ गई हैं। 

उल्टा पड़ सकता है दांव 

पूर्वी भूमध्य सागर में डब्ल्यूएचओ के पोलियो निदेशक ने चेतावनी दी कि नए कानून का दांव उल्टा पड़ सकता है। डॉ. हामिद जाफरी ने कहा, 'किसी भी मामले में जबरदस्ती करना उल्टा असर करता है।' उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता आमतौर पर लोगों के टीकाकरण में शामिल नहीं होने के कारणों का पता लगाकर और उनकी चिंताओं को दूर करते हैं। इसके तहत वो लोगों के साथ बात करने के लिए एक विश्वसनीय राजनीतिक या धार्मिक नेता को सामने लाते हैं, टीका-संकोच वाले क्षेत्रों में टीकाकरण दर बढ़ाने में सफल रहे हैं। जाफरी ने कहा, 'मेरी अपनी समझ है कि पाकिस्तान इस कानून को जरूरत पड़ने पर वापस ले लेना चाहिए।

1988 में शुरू हुआ था पोलियो को खत्म करने का अभियान

डब्ल्यूएचओ और उसके साझेदारों ने 1988 में पहली बार इस बीमारी को खत्म करने की कोशिश शुरू करने के बाद से अरबों वैक्सीन खुराकें दी हैं। इस प्रयास की लागत लगभग 1 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष है और इसे बड़े पैमाने पर टीका प्रदान करने वाले देशों और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सहित निजी संगठनों द्वारा इसे वित्त पोषित किया जाता है। बच्चों को मुंह में बूंदों के रूप में दिए जाने वाले टीकाकरण से पोलियो के मामलों में 99% से अधिक की कमी आई है।

Latest World News