A
Hindi News विदेश एशिया ईरान की सेना ने ओमान की खाड़ी में जिस तेल टैंकर को कमांडो कार्रवाई में किया था जब्त, उसके सभी 24 चालक दल निकले भारतीय

ईरान की सेना ने ओमान की खाड़ी में जिस तेल टैंकर को कमांडो कार्रवाई में किया था जब्त, उसके सभी 24 चालक दल निकले भारतीय

ईरानी नौसेना के कमांडो ने करीब 2 दिन पहले ओमान की खाड़ी से अमेरिका जा रहे जिस तेल टैंकर को जब्त किया था, उसके सभी 24 चालक दलों के भारतीय होने का पता चला है। नकाबपोश ईरानी नौसेना के कमांडो ने ओमान की खाड़ी में अमेरिका जा रहे एक तेल टैंकर को जब्त करने के लिए एक हेलीकॉप्टर की मदद से धावा बोला था।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

ईरानी नौसेना के कमांडो ने करीब 2 दिन पहले ओमान की खाड़ी से अमेरिका जा रहे जिस तेल टैंकर को जब्त किया था, उसके सभी 24 चालक दलों के भारतीय होने का पता चला है। नकाबपोश ईरानी नौसेना के कमांडो ने ओमान की खाड़ी में अमेरिका जा रहे एक तेल टैंकर को जब्त करने के लिए एक हेलीकॉप्टर की मदद से धावा बोला था, जिसके फुटेज का प्रसारण ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल पर शुक्रवार को किया गया। इस पोत के चालक दल के सभी 24 सदस्य भारतीय हैं।

आपको बता दें कि तुर्की द्वारा प्रबंधित और चीनी स्वामित्व वाले इस टैंकर को ईरान द्वारा जब्त किये जाने की यह नवीनतम घटना है। परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ाने को लेकर अमेरिका के साथ उसके तनाव के बीच यह घटना हुई है। टैंकर के प्रबंधक ने बयान जारी करके बताया कि टैंकर को एक अंतरराष्ट्रीय विवाद के आधार पर ईरानी नौसेना द्वारा एक बंदरगाह पर ले जाया जा रहा था। इस पोत के चालक दल के सभी 24 सदस्य भारतीय हैं। हालांकि अभी भारत की ओर से इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

अमेरिका ने किया ईरान की कार्रवाई का विरोध

अमेरिका ने ईरान की नौसेना द्वारा तेल टैंकर को जब्त करने की कार्रवाई का विरोध किया है। फुटेज में दिखाया जा रहा है कि कमांडो को एक हेलीकॉप्टर से रस्सियों के सहारे ‘एडवांटेज स्वीट’ नामक तेल टैंकर के डेक पर उतरते हुए दिखाया गया है। इसके बाद कमांडों ने चालक दलों को कब्जे में लेकर अपने क्षेत्र की ओर तेल टैंकर को ले गए हैं। इस बीच अमेरिकी नौसेना के पांचवें बेड़े ने कहा है कि ईरान द्वारा की गई जब्ती पिछले दो वर्षों में तेहरान द्वारा वाणिज्यिक पोत को कब्जे में लेने की कम से कम पांचवीं कार्रवाई है।

Latest World News