A
Hindi News विदेश एशिया उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ लामबंद हुए जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया, उठाया ये कदम

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ लामबंद हुए जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया, उठाया ये कदम

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ अमेरिका समेत दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारियों ने बातचीत की। इस दौरान उत्तर कोरिया से निपटने के लिए प्रभावी ऱणनीति बनाने पर चर्चा हुई। तीनों देशों ने उत्तर कोरिया और उसके नेता किम जोंग उन की निंदा भी की। हालांकि जापान के पीएम फुमियो किशिदा किम जोंग से मिलना चाहते हैं।

जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के नेता (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के नेता (फाइल)

उत्तर कोरिया के ताबतड़तोड़ मिसाइल परीक्षणों के खिलाफ जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया लामबंद हो गए हैं। बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जापान और अमेरिका की धमकियों और चेतावनियों को नजरंदाज करते हुए लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में उत्तर कोरिया ने चार से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। इसके बाद अब तीनों देशों के  वरिष्ठ अधिकारियों ने हाल में आईसीबीएम श्रेणी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के लिए उत्तर कोरिया की निंदा की और उसके खिलाफ प्रतिबंधों को मजबूत करने के वास्ते त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया।

तीनों देशों के अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया के आईसीबीएम परीक्षण के बाद जापान के मध्य कारुइजावा शहर में बृहस्पतिवार को मुलाकात की। उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने कहा कि उनका देश उस अमेरिकी सैनिक के बारे में सूचनाएं जुटाने के लिए ‘कड़ी मेहनत कर रहा है’, जो इस महीने की शुरुआत में सीमा पार कर उत्तर कोरिया भाग गया था। किम ने कहा कि अमेरिका उसकी सुरक्षा और स्वदेश वापसी सुनिश्चित कर रहा है। ट्रैविस किंग (23) ने सियोल में पिछले साल अक्टूबर में एक अज्ञात व्यक्ति पर हमला करने और एक पुलिस वाहन को नुकसान पहुंचाने के मामले में दक्षिण कोरियाई जेल में लगभग दो महीने की सजा काट ली थी।

जापान के पीएम किशिदा किम जोंग से करना चाहते हैं मुलाकात

किंग को 10 जुलाई को रिहा कर दिया गया था और उसे सोमवार को टेक्सास के फोर्ट ब्लिस में अपने घर जाना था, जहां उसे अतिरिक्त सैन्य कार्रवाई और सेवा से बर्खास्तगी का सामना करना पड़ सकता था। वह टेक्सास जाने के बजाय पर्यटकों के एक समूह के साथ मंगलवार सुबह दक्षिण और उत्तर कोरिया को विभाजित करने वाले असैन्यीकृत क्षेत्र की यात्रा पर निकला तथा उत्तर कोरियाई सीमा में घुस गया। जापान के विशेष प्रतिनिधि ताकिहीरो फुनाकोशी ने कहा कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा उत्तर कोरिया द्वारा जापानी नागरिकों के अपहरण के दशकों पुरान मसले को हल करने के लिए ‘बिना किसी पूर्व शर्त के’ उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करना चाहते हैं।

कोरियाई प्रायद्वीप में शांति एवं सुरक्षा मामलों के लिए दक्षिण कोरिया के विशेष प्रतिनिधि किम गुन ने कहा कि तीनों अधिकारियों ने उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के रास्ते पर वापस लाने तथा चीन की सकारात्मक भूमिका को बढ़ावा देने के लिए करीबी संवाद को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और उत्तर कोरिया के साथ संवाद करने का साझा इरादा जताया। (भाषा)

यह भी पढ़ें

क्या BRICS सम्मेलन में गिरफ्तार हो सकते थे रूसी राष्ट्रपति, जानें पुतिन ने क्यों लिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल होने का फैसला

जर्मनी का भारत में निवेश पर आया दिल, एस जयशंकर से मिलने के बाद जर्मन वाइस चांसलर ने की देश की तारीफ

Latest World News