A
Hindi News विदेश एशिया रूस पहुंचे किम जोंग उन, प्रेसिडेंट पुतिन से करेंगे मुलाकात! पश्चिमी देशों को हो रही जबरदस्त टेंशन

रूस पहुंचे किम जोंग उन, प्रेसिडेंट पुतिन से करेंगे मुलाकात! पश्चिमी देशों को हो रही जबरदस्त टेंशन

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जल्द ही मुलाकात कर सकते हैं, और इस बात ने पश्चिमी देशों को टेंशन दे दी है।

उत्तर कोरिया के नेता...- India TV Hindi Image Source : AP FILE उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

सियोल: उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन मंगलवार को रूस पहुंच गए। माना जा रहा है कि किम रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे। किम की यात्रा की खबर आते ही यूक्रेन में जारी युद्ध में रूस के संभावित हथियार सौदे को लेकर पश्चिमी देशों में चिंताएं बढ़ गईं हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु-सक्षम हथियारों और युद्ध सामग्री कारखानों की जिम्मेदारी संभालने वाले टॉप के आर्मी ऑफिसर भी किम के साथ रूस पहुंचे हैं। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने बताया कि किम देश की राजधानी प्योंगयांग से रविवार को अपनी निजी ट्रेन में सवार हुए और उनके साथ सत्तारूढ़ दल, सरकार और सेना के सदस्य थे।

‘अगर जरूरी हुआ तो दोनों नेता मुलाकात करेंगे’
इससे पहले उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘KCNA’ ने भी यात्रा के बारे में खबर दी थी, जिसमें कहा गया था कि किम जोंग उन की पुतिन से मुलाकात होगी। हालांकि, यह मुलाकात कब और कहां होगी इसकी जानकारी एजेंसी ने नहीं दी है। KCNA ने कहा, ‘माननीय कॉमरेड किम जोंग उन अपनी यात्रा के दौरान कामरेड पुतिन से मुलाकात और वार्ता करेंगे।’ क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करेंगे, हालांकि उन्होंने पुतिन और किम के बीच द्विपक्षीय सत्र की योजना की पुष्टि नहीं की। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो दोनों नेता मुलाकात करेंगे।

Image Source : AP Fileउत्तर कोरिया-रूस के बॉर्डर पर पीली पट्टी वाली ट्रेन देखी गई है।

उत्तर कोरिया-रूस के बॉर्डर पर देखी गई स्पेशल ट्रेन
बता दें कि कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से यह किम की पहली विदेश यात्रा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया-रूस बॉर्डर के पास एक स्टेशन पर पीली पट्टी वाली हरे रंग की ट्रेन देखी गई थी, जो किम जोंग उन की पिछली विदेश यात्राओं के दौरान इस्तेमाल की गई ट्रेन जैसी थी। हालांकि उस समय यह साफ नहीं हुआ था कि किम ट्रेन में थे या नहीं। इससे पहले दक्षिण कोरिया की मीडिया में आई खबरों में कहा गया था कि उत्तर कोरिया से एक ट्रेन शायद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग को लेकर रूस रवाना हुई है, जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं।

उत्तर कोरिया से हथियारों की डील कर सकते हैं पुतिन
किम की यात्रा को लेकर पश्चिमी देशों में तनाव है। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते खुफिया जानकारी जारी की थी कि उत्तर कोरिया और रूस अपने नेताओं के बीच इस महीने एक बैठक की व्यवस्था कर रहे हैं। माना जा रहा है कि यह बैठक पूर्वी रूस में स्थित शहर व्लादिवोस्तोक में होगी, जहां पुतिन बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सोमवार को पहुंचे हैं। साल 2019 में पुतिन ने इसी स्थान पर किम से पहली बार मुलाकात की थी। अमेरिका का कहना है कि पुतिन यूक्रेन की जंग के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की डील कर सकते हैं।

Image Source : AP Fileउत्तर कोरिया के पास घातक हथियारों की कोई कमी नहीं है।

यूक्रेन को हथियार देने पर भी कोई खास फायदा नहीं
अमेरिका के अधिकारियों का मानना है कि पुतिन यूक्रेन के जवाबी हमलों को शांत करना चाहते हैं और दिखाना चाहते हैं कि वह एक लंबी लड़ाई लड़ सकते हैं। ऐसा होने पर अमेरिका और उसके साझेदारों पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा दबाव पड़ सकता है क्योंकि पिछले 17 महीनों में यूक्रेन को भारी मात्रा में अत्याधुनिक हथियार देने के बावजूद लड़ाई खत्म होने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि उत्तर कोरिया के पास सोवियत डिजाइन पर आधारित लाखों तोप के गोले और रॉकेट हैं, जिससे रूसी सेना को मदद मिल सकती है। (भाषा)

Latest World News