A
Hindi News विदेश एशिया अगर आपका बच्चा भी रोजाना 40 मिनट से ज्यादा समय तक करता है स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो जाग जाइये, चीन ने लगाया बैन

अगर आपका बच्चा भी रोजाना 40 मिनट से ज्यादा समय तक करता है स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो जाग जाइये, चीन ने लगाया बैन

अगर आपका बच्चा भी रोजाना 40 मिनट व उससे अधिक समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है तो जाग जाइये। यदि आप अपने बच्चों को 40 मिनट से अधिक समय तक बेरोकटोक फोन का इस्तेमाल करने दे रहे हैं तो यह उसकी जिंदगी और भविष्य के साथ बड़े खिलवाड़ से कम नहीं है। इसलिए आपको सावधान और जागृत होने की जरूरत है।

मोबाइल चलाते बच्चे।- India TV Hindi Image Source : AP मोबाइल चलाते बच्चे।

अगर आपके भी बच्चे रोजाना 40 मिनट से अधिक समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइये। इससे उनकी दृष्टि क्षमता ही नहीं, बल्कि सोचने, समझने से लेकर शारीरिक विकास और बौद्धिक क्षमता व याददाश्त तक प्रभावित हो सकता है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि डॉक्टर और वैज्ञानिक कह रहे हैं। स्मार्टफोन का चलन दुनिया भर में बढ़ने से बच्चे घंटों तक इसके इस्तेमाल के आदी हो चुके हैं। इसका उनकी सेहत से लेकर पढ़ाई-लिखाई पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे बच्चे चिड़चिड़े और गुस्सेल भी हो रहे हैं। इसलिए चीन ने अब 8 साल से कम उम्र के सभी बच्चों के लिए दिन में अधिकतम 40 मिनट तक ही फोन का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है। वह भी नियम और शर्तों के साथ। इससे अधिक समय तक स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर चीन ने प्रतिबंध लगा दिया है। अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों के लिए चीन ने भिन्न-भिन्न तरह से प्रतिबंध लगाया है।

चीन की इंटरनेट निगरानी संस्था ने बच्चों के ज्यादा समय तक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर अंकुश लगाने के लिए नियम तैयार किए हैं। चीन के साइबरस्पेस प्रशासन (सीएसी) ने इस संबंध में बुधवार को अपनी साइट पर मसौदा दिशा-निर्देश भी प्रकाशित कर दिए हैं। संस्था के इस कदम से सोशल मीडिया मंच और ऑनलाइन गेम चलाने वाली टेनसेंट और बाइटडांस जैसी कंपनियों को झटका लगा है। मसौदे के अनुसार, नाबालिगों को रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक मोबाइल पर इंटरनेट सेवाओं का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जबकि 16 से 18 वर्ष की आयु के किशोर-किशोरी दिन में केवल दो घंटे ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

8 से 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए 1 घंटा निर्धारित

चीन द्वारा बनाए जा रहे प्रतिबंधों के अनुसार सभी उम्र के बच्चों के लिए स्मार्ट फोन के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइन भी अलग-अलग है। 8 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को दिन में केवल 1 घंटे ही स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों को केवल 40 मिनट की अनुमति दी जायेगी। नाबालिगों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उपयुक्त समझे जाने वाले ऐप और मंच जैसी कुछ ही सेवाओं को इसमें छूट रहेगी। हालांकि, यह नहीं बताया गया कि किन इंटरनेट सेवाओं को छूट दी जाएगी। सीएसी ने कहा कि मसौदा दिशा-निर्देशों पर दो सितंबर तक लोग अपने सुझाव दे सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि नए नियम कब से लागू होंगे। (एपी)

Latest World News