A
Hindi News विदेश एशिया दुबई में प्रवासी भारतीयों ने की पीएम मोदी की भव्य अगवानी, प्रधानमंत्री ने लोगों का किया अभिवादन

दुबई में प्रवासी भारतीयों ने की पीएम मोदी की भव्य अगवानी, प्रधानमंत्री ने लोगों का किया अभिवादन

पीएम नरेंद्र मोदी के दुबई पहुंचने पर प्रवासी भारतीयों का जोश देखते ही बनता था। गगनभेदी नारों के साथ पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी ने भी उत्साह से हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन किया।

दुबई में प्रवासी भारतीयों ने की पीएम मोदी की भव्य अगवानी- India TV Hindi Image Source : ANI दुबई में प्रवासी भारतीयों ने की पीएम मोदी की भव्य अगवानी

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई पहुंच गए हैं। यहां प्रवासी भारतीयों ने भारतीय पीएम की भव्य अगवानी की। इस दौरान लोगों ने नारे भी लगाए। वहीं संयुक्त अरब अमीरात केी यात्रा के दौरान पीएम मोदी देर रात दुबई पहुंचे। यहां हवाईअड्डे पर यूएई के उप-प्रधानमंत्री शेख सैफ शेख सैफ बिन जायद अल नाहयान ने गले लगकर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी कॉप-28 विश्व जलवायु समिट में भाग लेने गए हुए हैं।

प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से किया स्वागत, लगाए नारे

पीएम मोदी जब होटल पहुंचे तो भारतीय समुदाय के लोग वहां पहले से ही पीएम मोदी की एक झलक देखने के लिए होटल के बाहर मौजूद थे। होटल के बाहर प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने सांस्कृतिक नृत्यों का प्रदर्शन किया। भारतीय समुदाय के लोगों ने 'मोदी-मोदी', 'अबकी बार मोदी सरकार' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए। पीएम मोदी ने भी इस गर्मजोशी से भरे स्वागत का उत्साह के साथ हा​थ हिलाकर अभिवादन किया। उन्होंने लोगों से हाथ मिलाया, बात भी की। पूरा इलाका मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारों से गूंज रहा था।

20 साल में पहली बार मिली इतनी खुशी, पीएम से मिलकर बोले भारतवंशी

एक प्रवासी भारतीय ने पीएम मोदी से मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि मैं 20 वर्षों से यूएई में रह रहा हूं। लेकिन पहली बार इतनी खुशी मिली है, जितनी अब तक नहीं मिली थी। ऐसा लग रहा है जैसा मेरा कोई अपना यहां हो। मैं जितनी प्रसन्नता जाहिर करूं उतना कम है। वहीं, दूसरे प्रवासी ने कहा कि पीएम मोदी को देखकर बहुत खुश हैं। हम यह दिन कभी नहीं भूलेंगे। एक अन्य सदस्य ने कहा कि हमारे पास कहने के लिए कोई शब्द नहीं है। हम बहुत खुश हैं। पीएम मोदी ने मुझसे हाथ मिलाया। मेरे साथ-साथ उन्होंने बाकी लोगों से भी हाथ मिलाया। मैं बहुत खुश हूं। पीएम मोदी के स्वागत में एक व्यक्ति पगड़ी पहने हुए था, जिससे पीएम मोदी ने पूछा कि क्या आप पुणे से हैं। उसी व्यक्ति का कहना है कि उन्होंने हमारी पगड़ी को पहचान लिया, यह गर्व की बात है। 

पीएम मोदी ने जताई खुशी

पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपना अनुभव शेयर किया। उन्होंने लोगों के उत्साह और प्रेम पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि 'उनका समर्थन और उत्साह हमारी जीवंत संस्कृति और मजबूत संबंधों का प्रमाण है। दुबई में भारतीय समुदाय के गर्मजोशी भरे स्वागत से मैं बहुत प्रभावित हूं।'

देर रात दुबई के अल मकतूम एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी इस समेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से रवाना हुए थे और भारतीय समय के अनुसार देर रात दुबई में अल मकतूम हवाई अड्डा पहुंचे, जहां उनका पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम की सुबह उच्च-स्तरीय जलवायु कार्यक्रम के उद्घाटन कार्यक्रमों के साथ होगी प्रधानमंत्री अपना संबोधन देंगे। इसके बाद, वे जलवायु वित्त में परिवर्तन पर संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

पीएम कई द्विपक्षीय बैठकों में भी लेंगे हिस्सा 

बागची ने बताया कि इसके बाद, प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे जो सहमत क्रेडिट पर गौर करेगा, जो एक ऐसी पहल है जिसमें प्रधान मंत्री की व्यक्तिगत रुचि है। इसके बाद, प्रधानमंत्री स्वीडन के साथ सह-आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके साथ ही दिन के दौरान बड़ी संख्या में द्विपक्षीय वार्ताएं होंगी। और हम कल इस बेहद सक्रिय दिन को समाप्त करने के लिए शाम को दिल्ली वापस आएंगे। 

Latest World News