A
Hindi News विदेश एशिया लाओस में गैरकानूनी काम में फंसाए गए 17 भारतीयों की सुनिश्चित हुई स्वदेश वापसी, जयशंकर ने दी जानकारी

लाओस में गैरकानूनी काम में फंसाए गए 17 भारतीयों की सुनिश्चित हुई स्वदेश वापसी, जयशंकर ने दी जानकारी

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर दूसरे देशों में फंसे भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए संकटमोचक बनने का काम किया है। भारत ने लाओस में गैर कानूनी गतिविधियों में फंसाए गए 17 भारतीयों की वापसी कराई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पोस्ट के जरिये यह जानकारी दी है।

लाओस से स्वदेश लौटे भारतीय। - India TV Hindi Image Source : X BY S JAISHANKAR लाओस से स्वदेश लौटे भारतीय।

नई दिल्लीः विदेशों में फंसे भारतीयों के लिए मोदी सरकार ने हमेशा हनुमान का रोल निभाया है। एक बार फिर भारतीय विदेश मंत्रालय ने हनुमान जी की संकटमोचक वाली छवि को फिर सही साबित किया है। भारत ने लाओस में अवैध कार्यों में फंसाए गए 17 भारतीयों की स्वदेश वापसी सुनिश्चित कराकर उन्हें और उन लोगों के परिवारजनों को भी बड़ी राहत पहुंचाई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने एक्स पोस्ट पर शनिवार को कहा कि लाओस में धोखे से गैरकानूनी काम में फंसाए गए 17 भारतीय कामगारों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है।

विदेश मंत्री ने इस मामले में मदद के लिए लाओस में भारतीय दूतावास की सराहना की। जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी सभी के लिए देश-विदेश में हर कहीं काम करती है। लाओस में धोखे में रखकर गैरकानूनी और खतरनाक काम में फंसाए गए 17 भारतीय कामगार स्वदेश लौट रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लाओस में भारतीय दूतावास ने अच्छा काम किया। सुरक्षित वापसी में मदद के लिए लाओस के अधिकारियों का धन्यवाद।’’ विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को भारतीय नागरिकों को कंबोडिया में आकर्षक नौकरी के अवसरों का वादा करने वाले मानव तस्करों का शिकार बनने के प्रति आगाह किया था।

भारतीयों को सावधान रहने की सलाह

विदेश मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में नौकरी के अवसर तलाश रहे भारतीयों से भावी नियोक्ता की पृष्ठभूमि की अच्छी तरह से जांच करने का आह्वान किया था। परामर्श में कहा गया था, ‘‘ऐसा पता चला है कि कंबोडिया में आकर्षक नौकरी के अवसरों के फर्जी वादों से आकर्षित होकर भारतीय नागरिक मानव तस्करों के जाल में फंस रहे हैं।’ ऐसे में सभी भारतीयों को इनके जाल में नहीं फंसने की सलाह दी जाती है। बगैर जांचे-परखे उनके झांसे में कतई नहीं आएं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

UN चीफ ने इजरायल से पूछा "यक्ष प्रश्न", गाजा में क्यों मारे गए 196 सहायताकर्मी?

अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीय छात्रों की मौत का सिलसिला, एक और विद्यार्थी ने ओहियो में गवांई जान

Latest World News