A
Hindi News विदेश एशिया भारतीय फिल्म “आदिपुरुष” को लेकर नेपाल में बवाल, सीता माता को लेकर उठाया गंभीर सवाल

भारतीय फिल्म “आदिपुरुष” को लेकर नेपाल में बवाल, सीता माता को लेकर उठाया गंभीर सवाल

भारतीय फिल्म आदिपुरुष को लेकर नेपाल ने प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। नेपाल के महामौपर बालेंद्र शाह ने फिल्म में मां सीता को लेकर एक अंश को विवादित बताते हुए इसे हटाए जाने की मांग की है।

फिल्म आदिपुरुष का पोस्टर- India TV Hindi Image Source : FILE फिल्म आदिपुरुष का पोस्टर

भारतीय फिल्म आदिपुरुष को लेकर नेपाल में बवाल मचना शुरू हो गया है। नेपाल ने फिल्म में माता सीता को लेकर गंभीर सवाल उठाया है। नेपाल के महापौर ने सीता से संबंधित विवादित अंश नहीं हटाए जाने पर फिल्म को नेपाल में प्रतिबंधित करने की धमकी दी है। नेपाल की राजधानी काठमांडू समेत अन्य जगहों पर फिल्म दिखाने पर बैन लगाने की धमकी दी है। अभी तक भारत में कुछ लोग आदिपुरुष के विभिन्न अंशों को लेकर विवाद कर रहे थे। नेपाल ने पहली बार इस फिल्म को लेकर अपना विरोध जताया है।

काठमांडू के महापौर बालेंद्र शाह ने महाकाव्य रामायण पर आधारित फिल्म “आदिपुरुष” से संवाद का एक हिस्सा नहीं हटाने तक नेपाल की राजधानी में हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। महापौर शाह ने बदलाव करने के लिए तीन दिन का समय दिया है।

सीता मां को भारत की बेटी बताने पर नेपाल को आपत्ति

बालेंद्र शाह ने मां सीता को भारत की बेटी बताए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है। उनका कहना है कि फिल्म से इस अंश को हटाया जाना चाहिए। उन्होंने फेसबुक पर लिखा, “दक्षिण भारतीय फिल्म 'आदिपुरुष' में निहित 'जानकी भारत की बेटी है' पंक्ति नेपाल और भारत में नहीं हटाए जाने तक काठमांडू महानगर में किसी भी हिंदी फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।” फिल्म का शुक्रवार से नेपाल में प्रदर्शन होना है। हालांकि, नेपाल के फिल्म सेंसर बोर्ड ने कहा है कि उसने सीता को भारत की बेटी बताने वाले संवाद को हटाने के बाद ही फिल्म को रिलीज करने की इजाजत दी है। (भाषा)

Latest World News