A
Hindi News विदेश एशिया क्या गाजा में जंग का निकलेगा कोई हल? इजराइली पीएम नेतन्याहू से पुतिन ने की चर्चा

क्या गाजा में जंग का निकलेगा कोई हल? इजराइली पीएम नेतन्याहू से पुतिन ने की चर्चा

गाजा के हालातों पर इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चर्चा की। रूस शुरू से ही हमास का पक्षधर रहा है। वहीं इजराइल ने रूस के ऐसे रूख का विरोध किया है। इन सब हालातों के बीच दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने फोन पर चर्चा की है।

इजराइली पीएम नेतन्याहू से पुतिन ने की चर्चा- India TV Hindi Image Source : FILE इजराइली पीएम नेतन्याहू से पुतिन ने की चर्चा

Putin and netanyahu Talks: इजराइल और हमास में जंग लगातार जारी है। इस जंग पर मिडिल ईस्ट के देश फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे हैं। वहीं अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देश इजराइल का समर्थन कर रहे हैं। इसी बीच रूस जो इजराइल हमास जंग में अब तक हमास के प्रति नरम रूख अपनाता आया है। कई मौकों पर तो रूस ने इजराइल के आक्रामक रूख की आलोचना भी की है। इसी बीच अब पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की है। इजराइली पीएम ने कई मामलों को लेकर रूसी राष्ट्रपति से अपनी नाराजगी जाहिर की है।  

इजराइल और हमास में जंग शुरू होने के साथ ही रूस लगातार इजराइल की आलोचना करता आ रहा है। रूसतो हमास लीडर्स की मेजबानी भी कर चुका है। रूस की इस नीति से इजराइल काफी नाराज बना हुआ है। इन सभी घटनाक्रमों के बीच अब नेतन्याहू ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर चर्चा की है। नेतन्याहू ने पुतिन के साथ करीब 50 मिनट तक चर्चा की, जिसमें उन्होंने बतायाकि गाजा में क्या हालात हैं? नेतन्याहू ने गाजा से लेकर ईरान तक सभी पहलुओं पर पुतिन के साथ 50 मिनट की अपनी बातचीत में अपना पक्ष रखा। 

यूएन में रूस के विरोध पर नेतन्याहू ने पुतिन से जताई नाराजगी

फोन पर चर्चा के दौरान नेतन्याहू ने नाराजगी जताते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र (UN) और दूसरे मंचों पर रूसी प्रतिनिधि लगातार इजरायल के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। रूस के इस रुख पर इजरायल ने असंतोष जाहिर किया। उन्होंने ईरान और रूस के बढ़ते सहयोग पर भी चिंता जाहिर की। नेतन्याहू ने कहा कि जिस भी देश को इजरायल जैसे हमले का सामना करना पड़ा है, उस देश ने हमेशा कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और इजराइल भी यही कर रहा है।

अब तक 17 हजार से भी ज्यादा मौतें

इसी बीच गाजा में इजरायल और हमास के बीच भीषण नरसंहार का दौर जारी है। भारी संख्या में फिलिस्तीनी नागरिक भी मारे जा रहे हैं। युद्ध विराम के बाद से ही इजरायली सेना ने फिर से गाजा पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसमें सैकड़ों फिलिस्तीनी अब तक मारे गए हैं। आम फिलिस्तीनियों की मौत को लेकर अमेरिका ने भी चिंता जाहिर की है। एक रिपोर्ट के अनुसार इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है, जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है। हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

Latest World News