A
Hindi News विदेश एशिया Xi Jinping ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति को दी बधाई, क्षमता के मुताबिक की मदद की पेशकश

Xi Jinping ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति को दी बधाई, क्षमता के मुताबिक की मदद की पेशकश

Xi Jinping ने शुक्रवार को रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी और अपनी क्षमता के अनुसार श्रीलंका को सहायता प्रदान करने की पेशकश की।

Chinese President Xi Jinping(File Photo)- India TV Hindi Image Source : AP Chinese President Xi Jinping(File Photo)

Highlights

  • शी जिनपिंग ने कहा कि वह चीन-श्रीलंका संबंधों को बहुत महत्व देते हैं
  • चीनी राष्ट्रपति ने दोनों देशों को ‘‘एक-दूसरे के पारंपरिक मित्रवत पड़ोसी’’ बताया

Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी। चीनी राष्ट्रपति ने बधाई देते हुए अपनी क्षमता के अनुसार श्रीलंका को सहायता प्रदान करने की पेशकश की। सरकारी न्यूज एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक, विक्रमसिंघे को अपने संदेश में राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा, ‘‘वह चीन-श्रीलंका संबंधों को बहुत महत्व देते हैं और अपनी क्षमता के अनुसार विक्रमसिंघे और श्रीलंकाई लोगों को सहायता प्रदान करना चाहते हैं।’’ 

शी जिनपिंग ने दोनों देशों को ‘‘एक-दूसरे के पारंपरिक मित्रवत पड़ोसी’’ बताया

शी जिनपिंग ने लगभग 65 साल पहले राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से दोनों देशों को ‘‘एक-दूसरे के पारंपरिक मित्रवत पड़ोसी’’ बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने बड़े और छोटे देशों के बीच मैत्रीपूर्ण वार्ता और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का एक उदाहरण स्थापित किया है। जिनपिंग ने कहा कि उनका मानना है कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के नेतृत्व में श्रीलंका अस्थायी कठिनाइयों को दूर करेगा और आर्थिक एवं सामाजिक सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। 

दोनों पक्ष अपनी पारंपरिक दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे: चीनी राष्ट्रपति

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों पक्ष अपनी पारंपरिक दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे, राजनीतिक आपसी विश्वास को मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देश ईमानदारी से पारस्परिक सहायता एवं स्थाई मित्रता वाली रणनीतिक साझेदारी को लगातार आगे बढ़ाएंगे। बता दें, रानिल विक्रमसिंघे को गुरुवार को श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलायी गई थी। उनके पूर्ववर्ती गोटबाया ने पिछले सप्ताह देश से भागने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

 

Latest World News