A
Hindi News विदेश यूरोप कोरोना वायरस: स्पेन में राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म

कोरोना वायरस: स्पेन में राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म

स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म हो गया है। सरकार ने देश में 14 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी जिसके खत्म होने के बाद स्पेनवासी अब पूरे देश में कहीं भी फिर से स्वतंत्र रूप से आ-जा सकेंगे।

Covid-19: National emergency ends in Spain- India TV Hindi Image Source : AP Covid-19: National emergency ends in Spain

मैड्रिड: स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किया गया राष्ट्रीय आपातकाल तीन महीने बाद खत्म हो गया है। सरकार ने देश में 14 मार्च को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी जिसके खत्म होने के बाद स्पेनवासी अब पूरे देश में कहीं भी फिर से स्वतंत्र रूप से आ-जा सकेंगे। हाल के सप्ताहों में लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी गई। मैड्रिड हवाईअड्डे पर 23 वर्षीय पेड्रो डेलगाडो ने कहा, ‘‘जो स्वतंत्रता अब हमें मिली है, इसका हमें इंतजार था। अब हम अपने मित्रों, नाते रिश्तेदारों के पास आ-जा सकेंगे।’’ 

ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों से पर्यटक भी अब स्पेन में प्रवेश कर सकेंगे क्योंकि स्पेन में उनके लिए अब 14 दिन का पृथक-वास खत्म कर दिया गया है। हालांकि, ब्रिटेन को छोड़कर गैर-शेंजेन देशों के लोगों के लिए पृथक-वास के नियम अब भी लागू हैं। यूरोपीय समूह में शामिल वो देश जो शेंजेन का हिस्सा नहीं हैं उन्हें गैर-शेंजेन देश कहा जाता है। शेंजेन में 26 देश शामिल हैं जिन्होंने अपने नागरिकों की आपस में आवाजाही के लिए अपनी सीमाएं खत्म कर रखी हैं। 

स्पेन में लोगों को हालांकि अब भी ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाकर रखना होगा जहां एक-दूसरे से पांच फुट की दूरी रखना संभव नहीं है। क्षेत्रीय सरकारों को अब अपने हिसाब से सार्वजनिक स्थलों, सिनेमाघरों, शादी और कक्षाओं में लोगों की संख्या तय करने की पूरी छूट प्राप्त है। स्पेन में लॉकडाउन कोरोना वायरस के अनियंत्रित प्रसार को रोकने में सफल रहा है जहां इस घातक विषाणु से कम से कम 28 हजार लोगों की मौत हुई है।

Latest World News