A
Hindi News विदेश यूरोप सुनी ना होगी ऐसी अनोखी बीमारी, सिर में था इतना गहरा गड्ढा, देखकर चीखने लगती थी बेटी

सुनी ना होगी ऐसी अनोखी बीमारी, सिर में था इतना गहरा गड्ढा, देखकर चीखने लगती थी बेटी

चेक गणराज्य की महिला की बीमारी ऐसी थी कि उसे देखकर उसकी खुद की बेटी ही चीखने लगती थी. इस दुर्लभ बीमारी की वजह से महिला के सिर में गहरा गड्ढा हो गया था.

skin cancer- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/@BARUHAJKOVA कैंसर की अजब बीमारी

एक महिला को ऐसी बीमारी थी जो दुनिया भर में बहुत की कम लोगों में होती है. इस दुर्लभ बीमारी की वजह से उसके सिर के बाईं ओर एक बड़ा सा गड्ढा हो गया था जिसे देखकर कोई भी डर जाए। उसे देखकर उसकी बेटी चीखने लगती थी. डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि वह खतरनाक त्वचा कैंसर से पीड़ित है। चेक गणराज्य की 38 वर्षीय बारबोरा हाजकोवा की बीमारी की वजह से उसका आठ घंटे तक ऑपरेशन किया गया था। उसे ट्यूमर से बचाने के लिए ऑपरेशन किया गया था. के माध्यम से इसे बनाया, जिसने उसे ट्यूमर से बचाने के लिए उसकी खोपड़ी का 9x12 सेंटीमीटर का हिस्सा निकाल दिया।

डॉक्टरों ने बताया था कि ट्यूमर इतना दुर्लभ था कि दुनिया भर में केवल छह मामले ही ऐसे देखे गए हैं। हालांकि ऑपरेशन के बाद, बारबोरा अब एक पूर्ण और कैंसर मुक्त जीवन जी रही है, लेकिन इस ऑपरेशन के बाद उसके सिर का एक हिस्सा गायब है। तीन साल तक खतरनाक कैंसर झेलने के बाद महिला अब 'चमत्कार' उपचार की बदौलत कैंसर मुक्त जीवन जी रही है।
जब बारबोरा की साथी प्रोग्रामर और 41 वर्षीय फ़ोटोग्राफ़र इल्जा ने पहली बार उनके सिर के एक हिस्से में एक गांठ देखी, तो उसने बताया कि उसका चेहरा बदल गया है। इल्जा अंततः बारबोरा को अपने डॉक्टर के पास ले गई, जिसने उसे रॉयल विनोहरडी यूनिवर्सिटी अस्पताल, प्राग में एक कान, नाक और गले के विशेषज्ञ के पास भेजा। व्यापक जांच के बाद, बारबोरा को सोनोग्राम और फिर बायोप्सी के लिए भेजा गया, जिसमें पता चला कि उसे डर्माटोफाइब्रोसारकोमा प्रोटुबेरन्स नामक बीमारी है।

डर्माटोफाइब्रोसारकोमा प्रोटुबेरन्स एक अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ प्रकार का कैंसर है, जिसका निदान सालाना लगभग एक मिलियन लोगों में किया जाता है, जिससे त्वचा की गहरी परतों में ट्यूमर विकसित हो जाता है। ट्यूमर लगभग कभी भी त्वचा के बाहर विकसित नहीं होता है, लेकिन एक सीटी स्कैन से पता चला कि बारबोरा के मामले में, यह उसकी खोपड़ी तक फैल गया था।

डॉक्टरों ने बारबोरा को बताया कि वह दुनिया भर में अनुमानित सात लोगों में से एक थी, जिन्हें इस क्षेत्र में डर्माटोफाइब्रोसारकोमा प्रोटुबेरन्स हुआ था। सर्जनों ने फैसला किया कि केवल एक ही विकल्प था कि बारबोरा की खोपड़ी का एक हिस्सा निकालना होगा। 31 जुलाई, 2017 को, उसका आठ घंटे का ऑपरेशन किया गया, जिसमें उसकी खोपड़ी, कान और जबड़े के हिस्से को हटा दिया गया। फिर इस बड़े से छेद को बारबोरा की पीठ से ली गई मांसपेशियों और त्वचा से भर दिया गया।

इस ऑपरेशन के बाद उसकी 15 महीने की बेटी मार्गरेट उससे डरती थी। हालांकि, सिर्फ छह महीने बाद, बारबोरा कैंसर मुक्त हो गई थी और गर्भवती थी, जिसके बाद उसने एक बेटे को जन्म दिया जो अब चार साल का है। अब बारबोरा पूरी जिंदगी जी रही है। वह अपने छोटे बच्चों के साथ बहुत खुश हैं, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे उनके जीवन जीने के "अर्थ" थे।

अब बारबरा कैंसर की बीमारी के इलाज के लिए एक पीआर विशेषज्ञ के रूप में भी काम करती है, जिसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और कैंसर रोगियों की मदद करना है और वह अन्य स्वास्थ्य जागरूकता परियोजनाओं में भी शामिल है। बारबोरा ने कहा, "मेरे साथी ने मुझे बताया कि मैं थोड़ा अलग दिख रही हूं।"

उन्होंने कहा कि "डॉक्टरों द्वारा मेरे रहस्यमय गांठ की जांच करने के 14 दिनों के बाद आखिरकार मुझे सोनोग्राम के लिए भेजा गया। मुझे यह कहना है कि मैं टेस्ट कराने से थोड़ी नाराज थी और मैं कहीं और नहीं जाना चाहती थी, क्योंकि मुझे यकीन था कि मेरे साथ कुछ भी गलत नहीं था और मेरे सिर पर बहुत बड़ी गांठ थी।

"हालांकि, सोनोग्राम से पता चला कि यह शायद इतना भी बुरा नहीं था, इसलिए मुझे बायोप्सी के लिए भेजा गया।इस बिंदु पर, मैं थोड़ा चिंतित हो रहा था, लेकिन मैं किसी डरावनी स्थिति की कल्पना नहीं कर रही थी। रिपोर्ट की प्रतीक्षा असुविधाजनक थी, लेकिन इससे भी अधिक असुविधाजनक था डर्माटोफाइब्रोसारकोमा प्रोटुबेरन्स। डॉक्टरों ने बताया कि इस प्रकार का कैंसर बहुत ही कम फैलता है। लेकिन आगे के टेस्ट से पता चला कि बारबोरा बदकिस्मत थीं, जिसमें उनके सिर के ऊपर की गांठ को काट दिया गया था।"

उन्होंने  बताया कि "सीटी स्कैन से पता चला कि मेरे ट्यूमर ने मेरी खोपड़ी को काटना शुरू कर दिया था, जिसका केवल एक ही मतलब था: इसका हिस्सा निकालना जरूरी था।डॉक्टर ने मुझसे कहा, 'जिंदगी बचाने के लिए आपके सिर को आसानी से नहीं काट सकते हैं! उसके बाद यह सुनकर मैं रात में सो नहीं सका। यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं था कि उन्हें मेरे सिर से क्या काटना होगा और ट्यूमर मेरी खोपड़ी में कितना घुस गया था। यह सब ऑपरेशन के दौरान ही स्पष्ट हो पाएगा।"

हालांकि ऑपरेशन के इस अनुभव ने मुझे धैर्य, दुनिया और जीवन मूल्यों पर एक नया दृष्टिकोण दिया है, और मैंने यह महसूस किया है कि वास्तव में मेरे पास लड़ने के लिए कुछ है।लेकिन सबसे बढ़कर मैं इस बात के लिए आभारी हूं कि मैं स्वस्थ हूं और मैं अपना जीवन जी सकती हूं, जिसे बर्बाद करने का मेरा इरादा नहीं है।"

Latest World News