A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्रंप ने ट्विटर पर किया ऐलान, पैट्रिक शानान होंगे अमेरिका के नए रक्षा मंत्री

ट्रंप ने ट्विटर पर किया ऐलान, पैट्रिक शानान होंगे अमेरिका के नए रक्षा मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि जेम्स मैटिस के स्थान पर पैट्रिक शानान कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे।

Donald Trump and Patrick Shanahan | AP File- India TV Hindi Donald Trump and Patrick Shanahan | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया है कि जेम्स मैटिस के स्थान पर पैट्रिक शानान कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे। 68 वर्षीय मैटिस ने ट्रंप के साथ भेदभाव का संकेत देते हुए बीते शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्हें फरवरी अंत तक इस पद पर रहने को कहा गया था लेकिन अब वह एक जनवरी को यह पद छोड़ देंगे। देश के उपरक्षा मंत्री पैट्रिक शानान (56) अब मैटिस की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे।

ट्रंप ने उनकी उपलब्धियों को सराहते हुए उन्हें प्रतिभावान शख्स बताया। ट्रंप ने ट्वीट के जरिए कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे बेहद प्रतिभाशाली उपरक्षा मंत्री पैट्रिक शानान एक जनवरी 2019 से कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे। पैट्रिक के पास उपरक्षा मंत्री रहने और उससे पहले के पदों पर सेवा देने के दौरान योग्यताओं की लंबी सूची है। वह बेहतरीन साबित होंगे।’ पैट्रिक बोइंग कंपनी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं। पैट्रिक ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और बिजनेस की पढ़ाई की है। वह 1986 में बतौर इंजीनियर बोइंग से जुड़े थे। 

ट्रंप ने शुरुआत को मैटिस की रवानगी को रिटायरमेंट बताया था लेकिन बाद में उनके इस्तीफे पत्र से इसका खुलासा हुआ। ट्रंप के सीरिया से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले के ऐलान के तुरंत बाद मैटिस ने इस्तीफा दे दिया था। मैटिस ने ट्रंप को भेजे गए इस्तीफे में लिखा था कि यह उनके लिए पद छोड़ने का ‘सही वक्त’ है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति के पास ऐसा रक्षा मंत्री होना चाहिए ‘जिसके विचार इन मामलों पर और अन्य विषयों पर भी आपसे बेहतर मेल खाते हों।’

Latest World News