A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका पर चढ़ा किम जोंग का खौफ? कर रहा है मिसाइलों को गिराने की तैयारी

अमेरिका पर चढ़ा किम जोंग का खौफ? कर रहा है मिसाइलों को गिराने की तैयारी

अमेरिका के इस हालिया कदम से यह साफ हो गया है कि उसे भी उत्तर कोरियाई नेता का खौफ है...

Representational Image | AP Photo- India TV Hindi Representational Image | AP Photo

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी एक नए ही स्तर पर पहुंच चुकी है। किम जोंग ने बार-बार अमेरिका को युद्ध छेड़ने की धमकी दी है तो वहीं ट्रंप भी अपने कदम पीछे खींचने के मूड में नहीं है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अब अमेरिका ने किम जोंग द्वारा किसी भी तरह के मिसाइल हमले से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई किसी भी मिसाइल को रोकन के लिए अमेरिका मिसाइल रोधी उपकरणों को तैनात करने जा रहा है।

इससे पहले व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) एच.आर.मैक्मास्टर ने बयान दिया था कि उत्तर कोरिया, अमेरिका के लिए खतरा बना हुआ है और उसके साथ युद्ध की संभावना हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है। मैक्मास्टर ने शनिवार को सिमि वैली में रीगन नेशनल डिफेंस फोरम में दर्शकों को बताया, ‘मुझे लगता है कि यह दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, जिसका मतलब है कि हम इस दौड़ में है। हम इस समस्या के समाधान की दौड़ में है।’ मैक्मास्टर ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे से निपटने के कोई गैर सैन्य विकल्प नहीं हैं।

मैक्मास्टर ने कहा, ‘इस समस्या के समाधान के तरीके हैं लेकिन यह एक दौड़ है और किम जोंग उन इसके बहुत करीब पहुंच गए हैं और अधिक समय नहीं बचा है।’ मैक्मास्टर का कहना है कि किम जोंग ने प्रत्येक मिसाइल परीक्षण के साथ देश की क्षमताओं में सुधार किया है। उन्होंने कहा, ‘हमने चीन से हमारे लिए कदम उठाने को नहीं कहा न ही किसी के पक्ष में कुछ करने को कहा है। हमने चीन से उसके हित के लिए कदम उठाने को कहा है और उन्हें यह करना चाहिए।’ चीन को उत्तर कोरिया को किए जाने वाले तेल निर्यात पर रोक लगा देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें और ट्रंप दोनों को ही लगता है कि उत्तर कोरिया के तेल निर्यात पर पूर्ण प्रतिंबध ही एक उपयुक्त कदम होगा।

Latest World News