A
Hindi News विदेश अमेरिका तालिबान का अब अफगान के लगभग आधे जिलों पर नियंत्रण: अमेरिकी जनरल

तालिबान का अब अफगान के लगभग आधे जिलों पर नियंत्रण: अमेरिकी जनरल

एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा कि तालिबान आतंकवादी समूह अब कुल 212 जिले यानी अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से लगभग आधे को नियंत्रित कर रहा है।

<p>तालिबान का अब अफगान...- India TV Hindi Image Source : AP REPRESENTATIONAL तालिबान का अब अफगान के लगभग आधे जिलों पर नियंत्रण: अमेरिकी जनरल

वॉशिंगटन: एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा कि तालिबान आतंकवादी समूह अब कुल 212 जिले यानी अफगानिस्तान के 419 जिला केंद्रों में से लगभग आधे को नियंत्रित कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को पेंटागन में एक संवाददाता सम्मेलन में यूएस ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के हवाले से कहा, "एक पूर्ण तालिबान अधिग्रहण की संभावना है, या किसी भी अन्य परिदृश्य की संभावना है।" "मुझे नहीं लगता कि अंतिम खेल अभी खेला गया है। एक नकारात्मक परिणाम, एक तालिबान स्वचालित अधिग्रहण, पूर्व निष्कर्ष नहीं है।"

मिले ने कहा कि आतंकवादियों ने अभी तक देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से किसी पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन वे उनमें से आधे पर दबाव बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अफगान सुरक्षा बल काबुल सहित उन प्रमुख शहरी केंद्रों की सुरक्षा के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं। "हम हिंसा के स्तर का पता लगाने जा रहे हैं, यह बढ़ता है, या यह वही रहता है, बातचीत के नतीजे की संभावना अभी भी वहां है।"

1 मई को युद्धग्रस्त देश से अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना की वापसी की शुरूआत के बाद से तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच भारी लड़ाई चल रही हैं। यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिकी सैनिकों की 95 फीसदी से ज्यादा निकासी पूरी हो चुकी है।

पेंटागन के अनुसार, पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में 2,400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए, 20,000 घायल हुए। एक अनुमान के अनुसार 66,000 से अधिक अफगान सैनिक मारे गए हैं, और 27 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

Latest World News