A
Hindi News विदेश अमेरिका ट्विटर ने सुनाई डोनाल्ड ट्रंप को सजा, स्थाई रूप से बंद किया पूर्व राष्ट्रपति का अकाउंट

ट्विटर ने सुनाई डोनाल्ड ट्रंप को सजा, स्थाई रूप से बंद किया पूर्व राष्ट्रपति का अकाउंट

ट्विटर ने निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया है।

<p>ट्विटर ने सुनाई...- India TV Hindi ट्विटर ने सुनाई डोनाल्ड ट्रंप को सजा, स्थाई रूप से बंद किया पूर्व राष्ट्रपति का अकाउंट 

अमेरिका अपने राजनीतिक इतिहास के सबसे हिंसात्मक सत्ता परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। गुरुवार को अमेरिकी संसद कैपिटाॅल में हुई ंिहंसा के बाद अब सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए सजा का एलान कर दिया है। ट्विटर ने निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया है। अपने इस कदम का स्पष्टीकरण देेते हुए ट्विटर ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर खाते को भविष्य में और हिंसा की आशंका को देखते हुए स्थायी रूप से सस्पेंड किया जाता है।

दूसरी ओर ट्रंप के अन्य सोशल मीडिया अकाउंट भी सस्पेंड हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को कम से कम दो सप्ताह या संभवत अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। कल ही फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग ने ट्रंप पर इन प्रतिबंधों की पुष्टि की थी। जुकरबर्ग ने लिखा कि ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देना बहुत खतरनाक है।

ट्रंप ने दंगाइयों से कहा आई लव यू

फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस कैपिटल ;संसद, पर हमला करने वाले दंगाइयों को घर जाने की अपील करने से पहले आई लव यू कहा था। इतना ही नहीं उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी के अपने झूठे दावे भी दोहराए थे।

हटाए  ट्वीट और प्रोफ़ाइल फ़ोटो

ट्रंप का अकाउंट सस्पेंड करते हुए ट्विटर ने बताया कि हमने ट्रंप के खाते से हाल के समय में किए गए ट्वीट्स की करीबी समीक्षा की। इसके बाद आगे के खतरे को देखते हुए हमने उनका अकाउंट स्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया है। ट्विटर के इस एक्शन के बाद ट्रंप अब अपने अकाउंट को ओपन नहीं कर सकते हैं। उनके ट्वीट और प्रोफ़ाइल फ़ोटो हटा दिए गए हैं।

पहले लॉक अब सस्पेंड 

गुरुवार को वॉशिंगटन डीसी में हिंसक प्रदर्शन और उकसावे वाले भाषणों को देखते हुए ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए उनके ट्विटर हैंडल को लॉक कर दिया था। ट्विटर की ओर से कहा गया था, वॉशिंगटन डीसी में चल रही हिंसक स्थिति के परिणाम स्वरूप डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट्स को हटाने की जरूरत है, क्योंकि ये ट्वीट्स हमारी सिविक इंटीग्रिटी पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं। ट्विटर ने कहा था कि इसका मतलब है कि इन ट्वीट्स को हटाने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट 12 घंटे के लिए लॉक रहेगा। अगर ट्वीट नहीं हटाए गएए तो उनका ट्विटर एकाउंट लॉक ही रहेगा।

Latest World News