A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रुस की भूमिका की जांच के लिए ग्रैंड जूरी गठित

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रुस की भूमिका की जांच के लिए ग्रैंड जूरी गठित

2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रुस की दख़लंदाज़ी की जांच के लिए विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने एक ग्रैंड जूरी बनाई है।

Trump, Hillary- India TV Hindi Trump, Hillary

वाशिंगटन: 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में रुस की दख़लंदाज़ी की जांच के लिए विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने एक ग्रैंड जूरी बनाई है। जूरी के गठन को आपराधिक आरोप तय करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण क़दम के रुप में देखा जा रहा है। 

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दो सूत्रों के हवाले से बताया कि इस जूरी ने अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में अपना काम शुरु भी कर दिया है। 

ग़ौरतलब है कि ट्रंप के चुनाव प्रचार अधिकारियों पर चुनाव का रुझान ट्रंप की तरफ करने के लिए रुस के साथ सांठगाठ करने का आरोप है। इस जूरी के गठन से संकेत मिलता है कि इस मामले में जांच काफी कुछ ठोस नतीजे पर पहुंच रही है। 

ट्रंप ने लगातार इन आरोपों का खंडन किया है और इसे राजनीति से प्रेरित बताया है। 

ग्रैंड जूरी के गठन से FBI के पूर्व डायरेक्टर मुलर को दोबारा दस्तावेज़ की जांच पड़ताल कर सकेंगे और गवाही दर्ज कर आरोप भी तय कर सकेंगे।

जूरी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पुत्र और एक रुसी वकील के बीच जून 2016 में हुई बैठक के सिलसिले में सम्मन जारी किया है। 

अमेरिका में आपराधिक मुक़दमा चलाने के लिए ग्रैंड जूरी बनाई जाती है जो इस बात की जांच करती है कि मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं अथवा नही। 

Latest World News