Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बार-बार Aadhar अपडेट करना पड़ सकता है भारी! ऐसे अपडेट कराएं अपना मोबाइल नंबर

बार-बार Aadhar अपडेट करना पड़ सकता है भारी! ऐसे अपडेट कराएं अपना मोबाइल नंबर

अगर आप भी आधार कार्ड को बार-बार अपडेट करा रहे हैं तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है। आपकी केवल एक गलती आपकी पहचान पर भारी पड़ सकती है।

Written by: India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2020 19:44 IST
Aadhar card update news UIDAI rules- India TV Paisa
Photo:FILE

Aadhar card update news UIDAI rules

नई दिल्ली। सरकारी योजनाओं से लेकर बैंकों और पैसे भेजने तक में इस्तेमाल होने वाले आधार कार्ड को लेकर आपके लिए ये काम की खबर है। अगर आप भी आधार कार्ड को बार-बार अपडेट करा रहे हैं तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है। आपकी केवल एक गलती आपकी पहचान पर भारी पड़ सकती है। गौरतलब है कि, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार अपडेट करने के लिए बैंकों को भी अधिकृत कर रखा है। ज्यादातर बैंकों ने अपनी वेबसाइट पर उन ब्रांचों की लिस्ट दी है जहां आधार कार्ड एनरोलमेंट और अपडेशन सेंटर चल रह रहे हैं। आधार अपडेट करने के लिए आपको बैंक जाना होगा। बैंक में जाने पर आपको एक फॉर्म भरना होगा और अपनी पहचान और पते का प्रमाण की कॉपी देनी होगी। इसके बाद बैंक अधिकारी आपके डिटेल्स को आधार में अपडेट कर देंगे।

बैंक में भी आधार करा सकते हैं अपडेट

आप आधार कार्ड में जन्मतिथि, नाम, मोबाइल नंबर, पता, बायोमैट्रिक पहचान, फोटो अपडेट कर सकते हैं। बैंक में रिलेशनशिप स्टेटस, ईमेल एड्रेस, नाम, पता, जन्मतिथि या आयु, लिंग और मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क देना होगा। आधार में पता बदलने के लिए यूआईडीएआई 44 तरह के डॉक्युमेंट को मान्यता देता है, इनमें से एक बैंक पासबुक है। अगर आप आधार में पता बदलवना चाहते हैं तो बैंक पासुबक से भी काम बन जाएगा, इसके लिए बैंक पासबुक में आपकी फोटो अटैच होनी चाहिए और स्टैम्प लगने के साथ बैंक अधिकारी का हस्ताक्षर भी होना चाहिए। फोटो और हस्ताक्षर के बिना बैंक पासबुक वैलिड डॉक्युमेंट नहीं माना जाएगा।

मोबाइल नंबर लिंक होना बेहद जरूरी

अगर आप अपने आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट करना चाहते हैं या फिर नाम और पता में सुधार करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए मोबाइल नंबर लिंक होना बेहद जरूरी है। आपका आधार मोबाइल से लिंक नहीं होगा तो फिर आपको आधार सेवा केंद्र, डाकघर या फिर बैंक की शाखा पर जाकर उसे लिंक करवाना होगा। हालांकि, आधार से मोबाइल को लिंक कराने का बेहद आसान तरीका है। आप किसी भी आधार सेवा केंद्र, डाकघर या फिर आधार सेवा देने वाले बैंक की शाखा में जाकर आधार नंबर से अपने मोबाइल को लिंक करा सकते हैं। 

जानिए क्यों खतरनाक है आधार को बार-बार अपडेट करना

आधार कार्ड में कोई भी अपडेट कराने के समय आपको बेहद सावधान रहना होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई के एक सर्कुलर के अनुसार, आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम केवल दो बार ही बदलवा सकते हैं। इसके अलावा, लिंग और जन्मतिथि में सिर्फ एक बार ही बदलाव हो सकता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपडेट करने में किसी प्रकार की गलती कर देते हैं, तो फिर वही आपके जीवन भर की पहचान बन जाएगी। इसलिए आधार को बार-बार अपडेट करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

ऐसे करें आधार कार्ड डाउनलोड

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं। एनरोलमेंट आईडी या आधार नंबर का ऑप्शन का चुनाव करें। एनरोलमेंट आईडी सेलेक्ट किया है तो आपको आधार की डिटेल्स भरनी होगी। उदाहरण के तौर पर 28 अंक का एनरोलमेंट नंबर या एकनॉलेजमेंट नंबर, पिन कोड, नाम और कैप्चा कोड दर्ज करें। आधार का ऑप्शन चुना है तो 12 अंक आधार नंबर और दूसरी जानकारी दर्ज करनी होगी। ऐसा करने के बाद आपको आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, जिसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद Verify और डाउनलोड पर क्लिक कर दें। इस तरह से आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

ऐसे अपडेट कराएं अपना मोबाइल नंबर

देश भर में अब तक करीब 80 करोड़ से अधिक लोग आधार कार्ड से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल को लिंक करा चुके हैं। करीब 5.28 फीसदी लोग आधार नंबर से अपनी ई-मेल आईडी भी लिंक करा चुके हैं। ऐसे में अब अगर आप भी अपना मोबाइल अपडेट या लिंक कराना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए केवल एक फॉर्म भरकर आधार सेवा केंद्र, डाकघर या फिर बैंक में देना होगा। इसके लिए आपको किसी प्रकार का दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है। फॉर्म भरने के बाद आपके द्वारा दिए गए ब्यौरे की जांच करने के बाद आपके आधार में बदलाव की अनुमति दे दी जाएगी।

नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ के लिए देना होगा दस्तावेज

इसके साथ ही, अगर आप अपने आधार में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, फोटो, फिंगर प्रिंट या फिर अन्य कोई बायोमीट्रिक डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। इसके लिए फिर आपको वही पूरी प्रक्रिया अपनानी होगी, जिसे आप नया आधार बनाने के लिए अपनाते हैं।

मोबाइल लिंक होने पर घर बैठे बदल सकते हैं पता

अगर आपका आधार मोबाइल से लिंक है, तो घर का पता बदलने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र, डाकघर या फिर बैंक जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास मोबाइल ऐड होना चाहिए। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। इसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से अपना पता बदल सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement