Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की जरूरत: मुकेश अंबानी

2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत कदमों की जरूरत: मुकेश अंबानी

‘मौजूदा समय में करीब 30 करोड़ उपभोक्ता जरूरी इंटरनेट सेवाओं से दूर’

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 31, 2020 16:52 IST
Mukesh Ambani- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Mukesh Ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि देश को 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल अहम नीतिगत उपायों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में ये सेवाएं 25 साल पहले शुरू हुई थीं और अब इन सेवाओं को ‘इतिहास का हिस्सा’ बनाने की जरूरत है। देश में पहली मोबाइल फोन कॉल की रजत जयंती के अवसर पर मुकेश अंबानी ये बातें कहीं। उन्होने कहा कि 2जी दौर के फीचर फोन की वजह से मौजूदा समय में करीब 30 करोड़ उपभोक्ता जरूरी इंटरनेट सेवाओं से दूर बने हुए हैं, जबकि इस समय देश और दुनिया भर के कई अन्य देश 5जी के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘मैं खास तौर से इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाना चाहता हूं कि देश में अब भी 30 करोड़ मोबाइल ग्राहक 2जी के दौर में ‘फंसे’ हुए हैं। फीचर फोन की वजह से ये लोग ऐसे समय इंटरनेट के इस्तेमाल से दूर हैं जबकि भारत और शेष दुनिया 5जी टेलीफोनी के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रही है।’’ उन्होंने कहा कि 2जी सेवाओं को अब इतिहास का हिस्सा बनाने के लिए आवश्यक नीतिगत कदम उठाने की जरूरत है। इससे पहले अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो फीचर फोन के स्थान पर सस्ते स्मार्टफोन पेशकर भारत को 2जी से मुक्त कराने का प्रयास करेगी। इसी महीने रिलायंस इंडस्ट्री ने 5जी सेवाओं को लेकर बड़े ऐलान किए हैं। कंपनी के मुताबिक वो अगले साल से 5जी सेवाएं शुरू कर सकती है। 5 जी सेवाओं की शुरुआत से देश में न केवल इंटरनेट की स्पीड तेज हो जाएगी साथ ही इंटरनेट और कनेक्टिविटी की मदद से कई जरूरी सेवाओं की भी शुरुआत हो सकेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement