1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सेंसेक्स में 437 अंक की बढ़त, निफ्टी 13600 के ऊपर हुआ बंद

सेंसेक्स में 437 अंक की बढ़त, निफ्टी 13600 के ऊपर हुआ बंद

रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 3.94 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी सेक्टर में लगातार दूसरे दिन उछाल देखने को मिला। सेक्टर इंडेक्स 2.36 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 23, 2020 17:07 IST
शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE)

शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला लगातार दूसरे दिन जारी रहा। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 437 अंक की बढ़त के साथ 46444 के स्तर पर और निफ्टी 135 अंक की बढ़त के साथ 13601 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में रियल्टी सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार में रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 3.94 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी सेक्टर में लगातार दूसरे दिन उछाल देखने को मिला। सेक्टर इंडेक्स 2.36 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.77 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 1.91 फीसदी और ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.33 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

निफ्टी में शामिल 42 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए है। सबसे ज्यादा बढ़त विप्रो में देखने को मिली स्टॉक 5.7 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। इसके साथ ही सिप्ला, और टाटा स्टील 3-3 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए हैं। गिरने वाले स्टॉक्स में सबसे आगे हीरो मोटोकॉर्प रहा, स्टॉक में 0.95 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई।

क्यों आई बाजार में बढ़त

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (रणनीति) विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजार सकारात्मक वैश्विक रुख और आईटी, सरकारी बैंक और फार्मा कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त सुधार की वजह से शुरुआती नुकसान से उबर गए। उन्होंनें कहा कि कोरोना वायरस की नयी किस्म (स्ट्रेन) की वजह से विभिन्न देशों में नए सिरे से आर्थिक अंकुश लगाए गए हैं, जिससे निवेशकों के लिए सेंटीमेंट्स बिगड़े हैं। मोदी ने कहा कि भारत की स्थिति इस मामले में बेहतर है, क्योंकि यहां संक्रमण के नए मामलों में कमी आ रही है। अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, सियोल, हांगकांग और टोक्यो लाभ के साथ बंद हुए। जिसका असर भी घरेलू बाजारों पर देखने को मिला है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X