1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बिजनेस शुरू करने के लिए 1 करोड़ रुपए तक का लें लोन, ऐसे करें अप्लाई

बिजनेस शुरू करने के लिए 1 करोड़ रुपए तक का लें लोन, ऐसे करें अप्लाई

स्टैंड अप इंडिया योजना की पात्रता, अनिवार्य दस्तावेज और इस हेतु लोन लेने के तौर तरीके बताने से पहले यह स्पष्ट कर दूं कि इसके लिए वित्तीय मदद प्रदान करने की न्यूनतम 10 लाख रुपए और अधिकतम 1 करोड़ रुपए सीमा निर्धारित है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 09, 2020 22:44 IST
Stand UP India Loan Scheme How to apply for 1 crore loan- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Stand UP India Loan Scheme How to apply for 1 crore loan

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्टैंड अप इंडिया के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सभी वर्ग की महिलाओं को कारोबार की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। स्टैंड अप इंडिया योजना की पात्रता, अनिवार्य दस्तावेज और इस हेतु लोन लेने के तौर तरीके बताने से पहले यह स्पष्ट कर दूं कि इसके लिए वित्तीय मदद प्रदान करने की न्यूनतम 10 लाख रुपए और अधिकतम 1 करोड़ रुपए सीमा निर्धारित है। जो आपके कारोबारी रिकॉर्ड और परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा। स्टैंड अप इंडिया स्कीम में आर्थिक मदद से अपना बिजनेस शुरू करने की सुविधा मिलती है। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अप्रैल, 2016 को स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीन की शुरुआत की थी।

जानिए स्‍टैंड-अप इंडिया स्‍कीम के फायदे

स्‍टैंड-अप इंडिया योजना के तहत काफी रियायती दर पर कर्ज उपल्बध कराया जाता है। कारोबार को शुरू करने के दौरान पहले 3 वर्ष तक इनकम टैक्स में छूट मिलती है। इसके बाद इस पर बेस रेट के साथ 3 फीसदी का ब्याज दर लगता है, जो कि टेन्‍योर प्रीमियम से अधिक नहीं हो सकता है। इस कर्ज को लौटाने के लिए 7 साल का समय मिलता है हालांकि, मोरेटोरियम का समय 18 महीने रहता है।

सबसे खास बात यह है कि अगर दो लोग मिलकर स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो उनमे से एक व्यक्ति अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति या महिला होनी चाहिए और उनकी कारोबार में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होनी चाहिए। स्टैंड अप इंडिया लोन सभी बैंक की ब्रांच से मिलता है। इसके निमित्त अप्लाई करने के लिए अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से संपर्क करें। यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो स्टैंड अप इंडिया की वेबसाइट https://www.standupmitra.in पर जानकार सीधे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत, आपको समस्त जानकारी भी ऑनलाइन भी प्रदान की जाती रहेगी।

स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत किसे मिलेगा लोन

स्‍टैंड-अप इंडिया योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने वाला अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति या महिला वर्ग का उद्यमी होना चाहिए। आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी जरूरी है। बता दें कि, सरकार की यह लोन स्‍कीम सिर्फ ग्रीन फील्‍ड प्रोजेक्‍ट के लिए है, यानी लोन लेने वाले लाभार्थी का पहला व्यापार होना चाहिए। जिस कारोबार के लिए लोन चाहिए, वह सर्विस सेक्टर का हो या मैनुफैक्चरिंग सेक्टर का हो। साथ ही, आवेदक किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था से डिफ़ॉल्टर नहीं होना चाहिए।

आवेदन के लिए चाहिए ये जरूरी दस्तावेज

स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत लोन के आवेदन के लिए आवेदक को निम्म जरूरी दस्तावेज देने होंगे। जैसे पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि में से कोई एक होना चाहिए। अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए, जबकि महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। बिजनेस के पते के प्रमाण पत्र के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता विवरण और आयकर रिटर्न मतलब ITR की कॉपी होनी चाहिए। यदि व्यावसायिक परिसर किराए पर है तो उसके लिए रेंट एग्रीमेंट की जरूरत है।

स्‍टैंड-अप इंडिया योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप स्‍टैंड-अप इंडिया योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं और पात्रता की शर्तें पूरी करते हैं तो किसी भी बैंक में जाकर लोन ले सकते हैं। वहीं, स्टैंड-अप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट standupmitra.in पर जाकर भी लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। वेबसाइट ओपन होते ही आपको लेफ्ट साइड में नीचे की तरफ You May Access Loan लिखा दिखाई देगा, जिसमें Apply Here विकल्प पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में आप आसानी से देख सकते हैं कि अप्लाई करने के लिए कहां क्लिक करना होगा। 

How to apply for Stand Up India Loan scheme

Image Source : INDIA TV
How to apply for Stand Up India Loan scheme

Apply Here पर क्लिक करते ही नई विंडो खुलेगी, यहां आपको मोबाइल नंबर, नाम और ईमेल आईडी भरनी होगी। इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा। दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इसके बाद निर्देशों के अनुसार लोन के आवेदन की सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। स्टैंड अप इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकार आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Write a comment